अंजीर में छुपा है आपकी सेहत का राज - Anjeer Khane Ke Fayde

 

Anjeer khane ke fayde
ANJEER 

Anjeer Ke Fayde Aur Nuksan :-- मौसम के फलों का अपने खाने में खूब उपयोग करना चाहिए क्योंकि मौसम के फलों में वह सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है । इन फलों में अंजीर भी ऐसा ही फल है इसे खाने के फायदे ( Anjeer khane ke fayde ) भी बहुत सारे हैं । इसमें कई तरह के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रोगो से बचाने मे हमारी मदद कर सकते हैं ।

अंजीर एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है इसमे खनिज काफी अच्छी मात्रा में मिलता है और इसमे विटामिन भी पाए जाते हैं । अंजीर की पके हुए फल के मुकाबले में सूखे फल की बाजार में ज्यादा मांग है और सूखे फल के रूप में अंजीर का ज्यादा उपयोग (Anjeer uses in hindi ) किया जाता है ।

माना जाता है कि अंजीर का पेड़ दक्षिण अरब से उत्पन्न हुआ है इसकी बागवानी भूमध्य सागरीय देशों जैसे - ग्रीस, पुर्तगाल अल्जीरिया , टर्की और इटली में की जाती है भारत में इसकी बागवानी मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र , कर्नाटक और गुजरात के कुछ भागों में होती है ।

जलवायु का अंजीर की फलों पर बहुत गहरा असर पड़ता है जहां गर्म मौसम होता है वहां पर अंजीर की खेती बड़ी सुगमता पूर्वक की जाती है । इसकी बागवानी समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई तक की जा सकती है । इसके लिए मिनिमम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस होता है । यह 15 से 21 डिग्री सेल्सियस पर अच्छी तरह से विकास कर सकता है । 

अंजीर के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को आगे बढ़ते रहिए और जानिए अंजीर के फायदे ( Anjeer ke fayde ) उपयोग और नुकसान । 

अंजीर क्या है  - Anjeer Kya Hai

अंजीर एक बहुत ही उपयोगी और लोकप्रिय फल है  यह दुनियाभर के सबसे पुराने फलो मे से एक फल है । अंजीर रसीला ,गुदेदार और खाने मे बहुत स्वादिष्ट फल है इसमें पोषक तत्वों की भरमार की वजह से यह एक स्वास्थ्यवर्धक फल ( Anjeer benefts in hindi ) भी है ।

अंजीर को अंग्रेजी में फिग के नाम से जाना जाता है अंजीर दो तरह का होता है एक अंजीर खेती करके लगाया जाता है इसके फल और पत्ते बड़े होते हैं दूसरा जंगली अंजीर जंगलों में प्राकृतिक रूप से लग जाता है इसके फल और पत्ते छोटे होते हैं ।

अंजीर के पेड़ की ऊंचाई लगभग 7 से 10 मीटर होती है और इस पेड़ की उम्र लगभग 100 साल होती है इसकी जड़ें गहरी होती है और उसके पेड़ की छाल सफेद और चिकनी होती है । अंजीर का पेड़ आमतौर पर धूप और पहाड़ी वाली जगह पर लगाया जाता है यहां पर यह जल्दी पनपता है ।

कच्चे अंजीर के फल का रंग हरा होता है यह पकने के बाद पीला या बैंगनी हो जाता है इसके अंदर का हिस्सा हल्के लाल रंग का होता है आमतौर पर अंजीर को कच्चा , पका हुआ या इसको सुखाकर भी इस्तेमाल किया जाता है । अंजीर को दूध या पानी के साथ आप उपयोग कर सकते है ।

इसको भी पढ़िए  -  जानिए काजू खाने के फ़ायदे


Anjeer khane ke fayde
ANJEER 

अंजीर की तासीर कैसी है  -  Anjeer Ki Taseer Kaise Hai

सामान्यता अंजीर को फल के रूप में उपयोग किया जाता है तो इसकी तासीर ठंडी होती है और अगर अंजीर को सुखाकर सूखे मेवे के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो इसकी तासीर गर्म हो जाती है इसलिए इसको अपने चिकित्सक से परामर्श करके उपयोग करना चाहिए ।

अंजीर खाने का सही समय  -  Anjeer Khane Ka Sahi Time

फलों का सुबह खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा उपयोगी और फायदेमन्द माना जाता है । इसी तरह सुबह खाली पेट अंजीर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है । आप सुबह खाली पेट अंजीर खाए और इससे स्वास्थ्य लाभ (Anjir khane ke fayde ) ले सकते है ।

एक दिन मे कितना अंजीर खा सकते है  -  Aik Din Mei Kitne Anjeer Kha Sakte Hai

1 दिन में कितने अंजीर खाएं इस बारे में अगर बात करें तो अंजीर खाना व्यक्ति की उम्र , तासीर और उसके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है । एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में दो से तीन अंजीर आसानी से खा सकता है और इससे उसको स्वास्थ्य लाभ ( Anjeer ke fayde ) मिल सकते हैं । इससे ज्यादा अंजीर खाना चिकित्सक से परामर्श के बाद ही बेहतर हो सकता है ।

इसको भी पढ़िए  -  जानिए टिंडे के 12 जबरदस्त फायदे


Anjeer khane ke fayde
ANJEER 

अंजीर के फायदे  -  Anjeer Ke Fayde 

अंजीर खाने के फायदे ( Anjeer khane ke fayde ) तो बहुत सारे मिलते हैं अगर हम अंजीर का नियमित इस्तेमाल करें तो उससे स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं । आइए जानते हैं अंजीर से होने वाले फायदे ।

1.  इम्यूनिटी बढ़ाएं

हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाए तो व्यक्ति मौसम से होने वाली बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाता है और कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है । अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप अंजीर का उपयोग कर सकते हैं।अंजीर को दूध में उबालकर उपयोग करें इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है जिसके कारण शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और रोगों से बचाव होता है ।

2. शारीरिक कमजोरी दूर करें

जो लोग दुबले-पतले हैं कमजोर है शारीरिक कमजोरी महसूस करते हैं ऐसे लोगों के लिए अंजीर का सेवन करना फायदेमंद होता है आप चाहे तो नियमित पके हुए ताज़ा अंजीर का सेवन करें यह शरीर  की कमजोरी दूर करता और शरीर को ताकतवर बनाता है। आप सूखे अंजीर ( Dry fig benefts) को दूध में उबालकर नियमित सेवन कर सकते है यह आपके शरीर की कमजोरी को दूर करेगा और बलवान बनाएगा ।

3. कब्ज दूर करे

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अंजीर खाना शुरु कर दिए आपका कब्ज टूट जाएगा और अच्छे से आपको सोच होने लगेगा । इसके लिए ताजा पके हुए तीन अंजीर को दूध में अच्छी तरह उबाले रात को सोने से पहले अंजीर खा लीजिए और दूध पी लीजिए यह कब्ज की समस्या को बहुत जल्दी दूर कर देता है ।

4. स्टैमिना बढ़ाएं

स्टेमिना बढ़ाने के लिए अंजीर खाना चाहिए चुकी अंजीर में आयरन फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर के स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है । इसके लिए एक गिलास दूध में अंजीर को उबाल है और सुबह सुबह दूध पी ले अंजीर खाए कुछ दिन ऐसा करने से आपके शरीर थकान दूर होगी और स्टैमिना बढ़ने लग जाएगा । स्टेमिना बढ़ाने के लिए अंजीर को पानी में भिगोकर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. सिरदर्द दूर करे

मानसिक तनाव , शारीरिक थकान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से सिर दर्द की समस्या आम हो गई है आज हर घर में सिर दर्द के रोगी मिल जाएगे इस समस्या को दूर करने के लिए आप अंजीर के पेड़ की छाल को पीसकर इसका लेप बनाकर माथे पर लगाएं इससे बहुत जल्दी सिर का दर्द दूर हो जाता है ।

6. अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा रोग में अंजीर का खाना बहुत फायदेमंद ( Anjeer khane ke fayde in hindi ) माना जाता है इसका नियमित सेवन करने से अस्थमा रोग को दूर किया जा सकता है क्योंकि अंजीर खाने से शरीर की म्यूकस छिलली को नमी मिलती है और कफ साफ हो जाता है । रोजाना सुबह अंजीर दूध में उबालें फिर अंजीर खाए और दूध पी ले इससे बहुत जल्दी अस्थमा रोग में आराम मिल जाता है ।

7. हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों के लिए अंजीर का खाना फायदेमंद माना जाता है क्योंकि अंजीर में पोटेशियम आयरन और ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं । रात को अंजीर को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन करे ( Khali pet anjeer khane ke fayde )  इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है ।

8. हड्डियों को मजबूत करें

लंबी बीमारी के चलते , उम्र के बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती हैं बड़ते हुए बच्चों के विकास के लिए भी हड्डियों का मजबूत होना जरूरी होता है ऐसे लोगों को अंजीर का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंजीर में कैल्शियम , मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता और यह हड्डियों को मजबूत करने और विकास के लिए बहुत जरूरी होता है ।

रात को सोने से पहले अंजीर को दूध में उबाले फिर इसका नियमित सेवन करें यह हड्डियों को मजबूत बनाने और उनका विकास करने में काफी मदद करता है ।

9. बालो को स्वस्थ बनाए 

बालों को स्वस्थ बनाने और उनके विकास के लिए अंजीर  (Anjeer khane ke fayde ) का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि अंजीर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ बनाने और उनका विकास करने में मदद करते हैं । अंजीर में विटामिन ई विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो खोपड़ी के रक्त संचार को सही करते हैं और बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण देते हैं जिससे इनका स्वस्थ बनाए रखना आसान हो जाता है ।

10. मोटापा कम करे

जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं और अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं उनके लिए अंजीर का नियमित सेवन करना बहुत फायदेमंद ( Fig benefts in hindi ) होता है क्योंकि यह मोटापा कम करने में आप की काफी मदद कर सकता है । 2 से 3 सूखे अंजीर सुबह के नाश्ते में इस्तेमाल करें यह पोषक आहार है इससे आपका पेट भरा रहेगा , भूख कम लगेगी और मोटापा कम करने में मदद मिलेगी ।

 इसको भी पढ़िए  -  खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय


Anjeer khane ke fayde
ANJEER 

अंजीर के उपयोग  - Anjeer Uses In Hindi

अंजीर को आप कई तरह से उपयोग करके अंजीर के फायदे (Anjeer ke fayde in hindi ) ले सकते हैं आइए जानते हैं अंजीर के उपयोग ।

• अंजीर को रात भर पानी में भिगो दें फिर सुबह पानी से निकालकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं ।

• अंजीर को पानी में उबालकर इसको छानकर आप उपयोग कर सकते हैं ।

• दूध में उबालकर अंजीर का भी उपयोग कर सकते हैं यह इम्युनिटी के लिए काम में आता है ।

• कच्चे अंजीर को भी आप उपयोग कर सकते हैं यह बहुत ही फायदेमंद ( Anjeer benefts) होता है ।

• अंजीर को आप सलाद में भी उपयोग कर सकते हैं ।

• पके हुए अंजीर को बराबर मात्रा में सौंफ मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं पेट के लिए फायदेमंद होता है ।

• अंजीर को बादाम और मछुआरे के साथ मिलाकर भी आप उपयोग कर सकते हैं यह खुजली के लिए फायदेमंद होता है ।

• अंजीर को मिठाई और हल्वा बनाने में उपयोग कर सकते हैं खासतौर से बर्फी बड़ी स्वादिष्ट होती है ।

• केक और जेम बनाने में अंजीर का उपयोग किया जाता है ।

Anjeer khane ke fayde
ANJEER 

अंजीर के नुक़सान  -  Anjeer Side Effects In Hindi 

अंजीर खाने के स्वास्थ्य लाभ ( Fig benefts in hindi )तो बहुत सारे मिलते हैं पर इसका अत्यधिक सेवन करना या बेवक्त सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है आइए जानते हैं अंजीर से होने वाले नुकसान ।

• अंजीर में शुगर की काफी अच्छी मात्रा होती है इसलिए शुगर के रोगियों को अंजीर खाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करना चाहिए अन्यथा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है ।

• जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है उन्हें अंजीर खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि अंजीर का ज्यादा सेवन करना त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव ( Anjeer side effects ) डाल सकता है ।

• जिन लोगों को जल्दी किसी चीज के खाने से एलर्जी हो जाती है उन्हें अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही अंजीर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे एलर्जी को बढ़ावा मिल सकता है ।

• अंजीर खाने के बाद अपने दांतो को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए वरना इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से दांतों में कीड़े लगने की संभावना बढ़ जाती है ।

अंजीर के पोषक तत्व  -  Anjeer Ke Poshak Tatva

सौ ग्राम अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व इससे हमें पता चलता है कि अंजीर कितना ज्यादा फायदेमंद है ।

  खाने योग्य भाग               99 %

  नमी                              88 %

  वसा                              0.2 ग्राम 

  प्रोटीन                            1.3 ग्राम 

  ऊर्जा                              37 kcl

  कार्बोहाइड्रेट                     7.6 ग्राम 

  कैल्शियम                        80 मिलीग्राम 

  फास्फोरस                       30  मिलीग्राम 

  आयरन                           1.0 %

  विटामिन A                      162  I.U.

  विटामिन B1                     0.06 ग्राम 

  विटामिन B2                     0.05 ग्राम 

निष्कर्ष  - CONCLUSION 

आपने इस लेख में अंजीर के बारे में विस्तार से पड़ा और जाना कि अंजीर कितना उपयोगी है हम इसको इस्तेमाल करके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं और अपने आप को रोगों से बचा सकते हैं । अब अंजीर खाने की आदत डालें और उसके स्वास्थ्य लाभ हासिल करें । याद रखें किसी रोग को दूर करने के लिए अंजीर का इस्तेमाल करें तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें फिर इसका उपयोग करें । आपको हमारा जिले का अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें ।

HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने