बच्चो मे पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) होने के कारण , लक्षण और इलाज - Dehydration In Children In Hindi

 


Dehydration In Children In Hind :-- मनुष्य के शरीर में पानी का होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि पानी के बिना किसी भी मनुष्य चाहे वह व्यक्ति , महिला या बच्चा हो जीवित नहीं रह सकते । पानी मनुष्य के रक्त वाहिकाओं , कोशिकाओं और उनके अंदरूनी हिस्से में मौजूद होता है अपने जल स्तर को संतुलित करने के लिए जल प्रबंधन प्रणाली की जरूरत होती है ।

शरीर से पसीना निकलने , पेशाब करने , शौच करने या किसी बीमारी के कारण से शरीर में पानी की कमी हो जाती है सुबह-शाम ढेर सारा पानी पीकर मनुष्य अपने शरीर मे पानी की कमी की पूर्ति कर सकते हैं । बच्चे अक्सर खेलने कूदने , घूमने-फिरने या पढ़ाई में पानी कम उपयोग कम करते है जिससे बच्चो मे बहुत जल्दी पानी की कमी का खतरा बढ़ जाता है ।

बच्चों में डिहाइड्रेशन को हम मामूली समझते हैं और उस पर ध्यान नहीं देते हालांकि इसका फौरन चिकित्सक से परामर्श करके इलाज करना चाहिए अन्यथा बच्चों में डिहाइड्रेशन होना एक घातक बीमारी का रूप ले सकता है जिससे बच्चे की जान को खतरा हो सकता है फौरन इलाज करके इसका समाधान करना चाहिए ।

बच्चों में डिहाइड्रेशन क्या होता है इसके होने के कारण और लक्षण क्या है और इस समस्या को हम घरेलू उपाय से किस तरह से दूर कर सकते हैं इस लेख में हम आपको विस्तार से बताएंगे ।

बच्चो मे पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) क्या होता है  - What Is Dehydration In Children In Hindi

शरीर में पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) सुनने में बहुत आम बात लगती है और लोग इसको हल्के में लेते हैं पर यह एक गंभीर बीमारी है खासतौर से हम बच्चों की बात करें तो डिहाइड्रेशन जैसी बीमारी बच्चों के लिए बहुत घातक बीमारी होती है। अगर समय पर डिहाइड्रेशन का इलाज न किया जाए तो यह बच्चों के लिए जानलेवा भी हो सकती है ।

पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं बचता और शरीर मैं पानी की मात्रा कम हो जाती है । बच्चों में यह स्थिति ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि बच्चों के शरीर से तरल पदार्थ ज्यादा समय तक रहता नही है जल्दी निकल जाता है ।

बच्चों को प्यास लगती है और उसको ध्यान नहीं देते नजरअंदाज कर देते हैं । कभी - कभी बच्चों को खेलने कूदने में बार बर पेशाब आता है शरीर से पसीना निकलता है जिससे बच्चो के शरीर में पानी की कमी हो जाती है । माता-पिता को अपने बच्चों की तरफ ध्यान देना चाहिए कि कहीं बच्चों के शरीर में पानी की कमी तो नहीं हो रही अगर ऐसा है तो फौरन इसका इलाज करना चाहिए। 




बच्चो मे पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) होने के कारण - Causes Of Dehydration In Children In Hindi

बच्चों में पानी की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं हम आपको कुछ मुख्य कारण बता रहे हैं इनके जरिए आप बच्चों का इलाज करना आसान हो सकता है आइए जानते हैं ।

• दस्त होना

• उल्टी होना

• तेज ज्वर (बुखार)

• बहुत ज्यादा पेशाब होना

• बहुत ज्यादा पसीना निकलना

• मुंह में छाले होना जिससे खाने पीने में परेशानी हो रही हो

• वायरल इनफेक्शन जिससे खाने पीने में कमी हो रही हो

• डायबिटीज रोग होना

• पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना




बच्चो मे पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) के लक्षण -  Symptoms Of Dehydration In Children In Hindi

बच्चों में पानी की कमी होने के कई लक्षण हो सकते हैं हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं जिनको जानकर आप बच्चे का इलाज कर सकते हैं आइए जानते ।

• मुंह और जीभ का सूखना

• सुस्ती आना

• मिजाज में चिड़चिड़ापन

• रोते समय आंखों से आंसू ना आना

• असामान्य तरीके से नींद आना या झपकी लेना

• तेज बुखार होना

• आंखों का अंदर की तरफ धसना




बच्चो मे पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) दूर करने के घरेलू उपचार  - Home Remedies For Dehydration In Children In Hindi 

बच्चों में पानी की कमी को आप घरेलू उपाय के जरिए से दूर कर सकते हैं । आइए जानते हैं वह घरेलू उपाय जिनके द्वारा बच्चों में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है ।

1. मां का दूध

बच्चा अगर छोटा है और मां का दूध पीता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि मां का दूध बच्चे के लिए बहुत अचछा पोस्टिक आहार है और यह बच्चे को डिहाईड्शन से बचाने में काफी सहायक होता है क्योंकि मां के दूध में पानी की पूर्ति करने के गुण मौजूद होते हैं जिससे बच्चा डिहाइड्रेशन से बचाया जा सकता है इसलिए ऐसे बच्चों को मां के दूध की आवश्यकता होती है ।

2 . ओ • आर • एस 

डिहाइड्रेशन जैसी समस्या को दूर करने के लिए ओआरएस सबसे अच्छे विकल्प में से एक माना जाता है क्योंकि चिकित्सक भी डिहाइड्रेशन में ओआरएस पीने की सलाह देते हैं । बच्चे हों या बड़े अगर डिहाइड्रेशन की समस्या हो तो ओआरएस पिलाना फायदेमंद होता है ।

इसके लिए आप चाहें तो बाजार से बना हुआ ओ आर एस ले सकते हैं या अपने घर में ही शक्कर नमक का घोल बनाकर दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा बच्चे को पिलाती रहें इससे बच्चे के शरीर में पानी की कमी की पूर्ति हो जाती है ।

3. गन्ने का रस

बच्चों में डिहाइड्रेशन के समय गन्ने का रस बनाना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि डिहाईड्शन में कैल्शियम , मैग्नीशियम , पोटेशियम और आयरन की कमी हो जाती है और गन्ने का रस इन पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति कर देता है ।

गन्ने के रस में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर पतला कर ले फिर इसको दिन भर में बच्चे को कई बार थोड़ा-थोड़ा पिलाएं इससे बच्चे के शरीर में पानी की कमी की पूर्ति होगी और डिहाइड्रेशन की समस्या का बहुत जल्द समाधान होगा ।

4. सौंफ का पानी

डायरिया होने पर शरीर से काफी पानी निकल जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए सौंफ का पानी इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और यह डायरिया के कीटाणुऔ को मार देता है इससे हाइड्रेशन को रोका जा सकता है ।

इसके लिए 1 लीटर पानी में आधा चम्मच सौंफ डालकर पानी को अच्छी तरह उबाले जब उबल जाए तो इसको ठंडा करके इसमें से एक कप पानी दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल करें इससे बहुत जल्द शरीर में पानी की कमी दूर हो जाएगी ।

5. तुलसी का अर्क 

हम सब जानते हैं कि तुलसी में कई औषधि गुण होते हैं और इसको कई रोगों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है । डिहाइड्रेशन में तुलसी का उपयोग करने से तापमान सामान्य रहता है पेट का दर्द भी ठीक हो जाता है इसके लिए तुलसी की पत्तियो का अर्क इस्तेमाल करना चाहिए।

एक कप सामान्य पानी में तुलसी के अर्क की दो से तीन बूंदे मिलाकर इसको दिन में दो से तीन बार बच्चों को पिलाएं यह डिहाइड्रेशन में बहुत ही उपयोगी होता हैं ।

6. छाछ पिलाए

बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने पर रोजाना बच्चों को एक कटोरी छाछ पीने की आदत डालें क्योंकि छाछ में पानी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर में पानी की कमी की पूर्ति हो सकती है और डिहाइड्रेशन से बचाया जा सकता है । इसलिए अपने बच्चों को रोजाना और खासतौर से गर्मियों के सीजन में छाछ पिलाए और डिहाइड्रेशन से बचाएं।

7. नारियल पानी

बच्चों के शरीर में जलाभाव हो जाए तो उन्हें नारियल का पानी उसमें नींबू का रस मिलाकर पिलाना बहुत फायदेमंद होता है । ऐसे बच्चों को रोजाना थोड़ी थोड़ी देर में एक चम्मच नारियल पानी उसमें स्वाद अनुसार नींबू का रस मिलाकर पिलाते रहे यह बच्चों में होने वाली पानी की कमी को दूर करता है और शरीर मे आवश्यक मात्रा में पानी पहुंचाता है ।

8. लौकी का रस 

बच्चे के अगर  तेज बुखार या उल्टी - दस्त की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगे तो आप लौकी के रस में नारियल का पानी बराबर मात्रा में मिलाकर हर आधे घंटे में आधा-आधा कप बच्चे को पिलाते रहे इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है और आगे जाकर भी पानी की कमी से बचाव हो जाता है ।

9. तरल आहार 

बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने पर उनको तरल आहार देना चाहिए तरल आहार के सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है इसलिए कि तरल आहार में मिनरल , विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बच्चों के लिए बहुत आवश्यक होते हैं । शिशु रोग विशेषज्ञ से परामर्श करके आप बच्चों के लिए तरल आहार का उपयोग कर सकते हैं ।

10. पानी - युक्त फल खिलाए 

बच्चों के शरीर में पानी कमी होने की हालत में उनको ज्यादा से ज्यादा पानी वाले फल खिलाना चाहिए इससे बहुत जल्दी शरीर में पानी की कमी दूर किया जा सकता है । इसके लिए बच्चो को तरबूज , खरबूज , पपीता  , ककड़ी , संतरा , अनन्नास और स्ट्रॉबेरी जैसे फल खूब खिलाए इन फलो में पानी की काफी अच्छी मात्रा होती है इनको खाने से बहुत जल्दी शरीर में पानी की कमी दूर किया जा सकता है । 

निष्कर्ष - CONCLUSION 

बच्चों में पानी की कमी होने के बारे में आपने विस्तार से पढ़ा और जाना कि बच्चों में पानी की कमी होने के क्या कारण है इसके क्या लक्षण है और उसको हम किस तरह से दूर कर सकते हैं । आप घरेलू उपाय के जरिए से बच्चों में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं । याद रखें किसी भी उपाय को करने से पहले अपने शिशु विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें अन्यथा किसी हानि का सामना करना पड़ सकता है । आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ।



HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने