जानिए पपीते के 15 करिश्माई फायदे - Papita Khane Ke Fayde

 

Papita khane ke fayde
PAPITA ( PAPAYA )

Papita Khane Ke Fayde :- मौसम के ताजा फल हमारे स्वास्थ्य के लिए हमेशा से फायदेमंद होते हैं यह हमारे स्वास्थ्य बेहतर ही नहीं बनाते बल्कि यह हमें रोगों से बचाने में काफी मदद भी करते हैं । फलों के बारे में अगर बात करें तो पपीता भी एक बड़ा लोकप्रिय , स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर फल है और Papita khane ke fayde भी अनगिनत मिलते हैं ।

 इसको भी पढ़ें  -  स्वस्थ रहना है तो रोजाना खाए सलाद

पपीता भोजन से पहले खाना चाहिए पाचन संस्था के रोगो में Papita khane ke fayde बहुत ज्यादा मिलते हैं । पपीते में विटामिन ए की मात्रा अंगूर , अनार , लीची और सेब से लगभग 20 गुना से भी ज्यादा पाई जाती है इसके अलावा पपीते में थायोमिन , राइबोफ्लेविन और नियासीन भी इसमे पाए जाते हैं ।

पपीते में एक प्रकार का ऐसा एंजाइम पाया जाता है जिसे पपेन कहते हैं जो पाचन में बड़ा सहायक होता है पपेन का उपयोग अक्सर दवा के रूप में किया जाता है । Papita ke fayde कब्ज को दूर करते है भूख को बढ़ाते है और बुढ़ापे की दुर्बलता को रोकने में मदद करते है ।

 इसको भी पढ़ें  -  जानिए मुलेठी हमारे लिए कितनी फायदेमंद है

पपीते के बारे में और जानने के लिए इस लेख को आगे बढ़ते रहिए इसमें हम आपको Papaya benefits , Papaya uses और Papaya से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे । आइए सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि पपीता क्या है ?

विषय सूची - TABLE OF CONTENTS 

• पपीता क्या है  ?  Papita Kya Hai 

• पपीते की तासीर कैसी है  -  Papita Ki Taseer

• पपीता खाने का सही समय  -  Papita Khane Ka Sahi Time 

• पपीता कितना खाना चाहिए  -  Papita Kitna Khana Chahiye 

• पपीते के फायदे  -  Papita Ke Fayde

• पपीते के उपयोग  -  Papaya Uses In Hindi

• पपीते के नुकसान  -  Papaya Side Effects In Hindi 

• पपीते के पोषक तत्व -  Papaya Nutrition In Hindi 

पपीता क्या है  - Papita Kya Hai 

पपीता हर मौसम में मिलने वाला एक फल है जो लगभग साल भर बाजार में बड़ी आसानी से हर जगह कम दामों में उपलब्ध हो जाता है । यह अपने स्वादिष्ट , मीठेपन और जल्दी हजम होने की वजह से बड़ा लोकप्रिय फल है ।

 इसको भी पढ़ें   -  एक चम्मच शहद खाएं बीमारी भगाएं

पपीता गोलाकार व लंबाकार आकार का फल है जो अंदर से खोखला होता है  इसका वजन लगभग 1/2 किलो से 2 किलो तक होता है इसके ऊपर पतला हरा छिलका होता है जो पकने के बाद पीला हो जाता है छिलके के अंदर पीला या नारंगी रसदार खुदा होता है जिसके साथ छोटे छोटे काले बीज लगे होते हैं ।

पपीता एक शाकीय पौधा है जो लगभग 3 .5 मीटर ऊंचा होता है यह Papita ka ped ऊपर से रेशेदार , कोमल और अंदर से खोखला होता है Papita ka ped लगाने के 8 से 10 माह बाद इसमें फल आने लगते हैं इसकी व्यवसायिक आयु लगभग 3 वर्ष की होती है ।

  इसको भी पढ़ें  -  जानिए मटर के 10 कमाल के फायदे

पपीते की उत्पत्ति अमेरिका को माना जाता है 16 वी शताब्दी के मध्य में पुर्तगालियों द्वारा इसे भारत में लाया गया है आज भारत में लगभग 6092 हेक्टेयर में पपीते की खेती की जाती है जो फलों के कुल क्षेत्रफल का 1. 8 एक प्रतिशत है ।

Papita khane ke fayde और इसके उपयोग के बारे में जानने के लिए इस लेख को आगे बढ़ते रहिए और पपीते के बारे में विस्तार से चाहिए ताकि Papita ke fayde आप हासिल करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकें ।

पपीते की तासीर  -  Papita Ki Taseer 

Papita की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के सीजन में पपीता उचित मात्रा में ही खाना चाहिए और ठंडी चीजों के साथ पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसका आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ।

इसको भी पढ़ें  -   जानिए चाय के 10 जबरदस्त फायदे

पपीता खाने का सही समय  -  Papita Khane Ka Sahi Time

पपीते को सुबह या दिन में आप कभी भी खा कर Papita khane ke fayde हासिल कर सकते हैं पर सुबह के वक्त पपीता खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इससे कब्ज दूर होता है और भूख अच्छी लगती है । दिन में भोजन के बाद पपीता खाने से भोजन जल्दी पचता है । रात में पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है ।

पपीता कितना खाना चाहिए - Papita Kitna Khana Chahiye

पपीता कितना खाना चाहिए इस बारे में अगर हम बात करें तो पपीता खाने की कोई मात्रा निर्धारित नहीं है यह व्यक्ति के स्वास्थ्य , आयु और तासीर पर निर्भर करता है । हालांकि एक व्यक्ति एक समय में एक कटोरी पपीता खा सकता है और Papaya health benefits ले सकता है । आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति 1 दिन में लगभग 200 ग्राम पपीता आसानी खा सकता है इससे ज्यादा 1 दिन में पपीता खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है ।

इसको भी पढ़ें  -  जानिए धूम्रपान छुड़ाने के कारगर उपाय


Papita Khane Ke Fayde
PAPITA  ( PAPAYA )

पपीते के फायदे  -  Papita Ke Fayde

पपीता खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद फल भी है आइए जानते हैं Papaya Benefits क्या है ।

1. गर्मी को दूर करें

अगर शरीर में गर्मी उत्पन्न हो रही हो तो इस गर्मी को दूर करने के लिए आप Papaya benefits in hindi काम में ले सकते हैं क्योंकि पपीता शरीर की गर्मी को दूर करने में काफी उपयोगी है । पके हुए पपीते को अच्छी तरह मथ ले फिर इसको दूध में मिलाएं और थोड़ी सी शक्कर डालकर इसका इस्तेमाल करेंगे इससे आपके शरीर की गर्मी दूर होगी ।

2. मां के दूध में वृद्धि करें

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के अगर धूप में कमी हो तो इसके लिए Papita khane ke fayde बहुत काम आ सकते हैं इसके लिए पका हुआ पपीता का नियमित करे करें यह दूध में वृद्धि करता है । कच्चे पपीते की सब्जी बना कर खाएं यह स्तनों में विकास करता है और दूध में वृद्धि करता है ।

3. लीवर को मजबूत करता है

लीवर को मजबूत करने के लिए पपीते का नियमित सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि पपीता लीवर को ताकत देता है पेट को साफ करता है । जिन बच्चों का लीवर गड़बड़ हो उनको नियमित पपीता खिलाना बहुत फायदेमंद होता है। पेट के रोगों को दूर करने के लिए पपीता सबसे अच्छा स्रोत है ।

4. बवासीर को ठीक करें

बवासीर रोगियों के लिए पपीते का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि Papita ke fayde हर प्रकार की बवासीर को दूर करते है इसके लिए पका हुआ पपीता रोजाना सुबह खाली पेट खाएं इससे लाभ होगा लगभग 1 माह तक इस उपाय को करते रहे बवासीर में जल्दी लाभ मिल जाएगा ।


Papita khane ke fayde
PAPITA  FOR PIMPLES 


इसको भी पढ़ें   -  3 दिन में कील - मुहांसों से छुटकारा पाएं

5. कील - मुहांसों को दूर करें

चेहरे पर कील मुंहासे हो रहे हो दवा से फायदा ना हो तो इसके लिए आप पके हुए पपीते का गूदा निकालकर कुछ हफ्तों तक अपने चेहरे पर मलें कुछ समय बाद पानी से धो लें इससे चेहरे के कील - मुंहासे और झाइयां दूर होंगी चेहरा साफ आकर्षक होगा । पके हुए पपीते का रोजाना सुबह Khali pet papita khane ke fayde से भी कील - मुंहासे और झाइयां दूर होती है चेहरा सुंदर और आकर्षक होता है ।

6. लकवा ठीक करें

आजकल लकवा एक आम बीमारी होती जा रही है समय पर इसका इलाज कर लिया जाए तो इस समस्या को दूर किया जा सकता है इसके लिए पपीते के फायदे आप काम में ले सकते हैं । 

Papaya seeds 50 ग्राम लेकर पीस लें इसको 50 ग्राम तिल के तेल में मिलाकर उबालें जब तेल उबल जाए तो उसको छानकर इस तेल को लकवा ग्रस्त रोगी के प्रभावित जगहों पर लगाकर मालिश करें इससे बहुत जल्दी रोगी को फायदा हो जाता है ।

7. पुत्र उत्पत्ति करता है 

वैज्ञानिकों के मतानुसार पपीते में प्लेटिनम होता है जो पुत्र उत्पन्न करने वाले जीन को बढ़ाता है इसलिए पुत्र पाने वाले दंपत्ति को नियमित पपीता खाना चाहिए । पति अपनी पत्नी के गर्भधारण करने से 3 माह पहले से 200 ग्राम पपीता रोजाना खाएं और पत्नी गर्भधारण करने के बाद से तीन माह तक रोजाना 100 ग्राम पपीता खाएं इससे ज्यादा ना खाए नुकसानदायक हो सकता है मीठा खाने से बचें और गाय का दूध इस्तेमाल करें ।

 इसको भी पढ़ें  -   तुरंत पाए एसिडिटी से फायदा

8. एसिडिटी को दूर करें

सीने में जलन होती हो , खट्टी डकार आती हो , उपकाई महसूस होती हो तो इस एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए Paka papita khane ke fayde काम आ सकते हैं । इसके लिए पके हुए पपीते में पिसी हुई काली मिर्च,  सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर कुछ सप्ताह खाली पेट सेवन करें पेट के सारे रोगों दूर होंगे एसिडिटी रोग में आराम मिलेगा ।

9. प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाए

यातायात करने में , उद्योग में या किसी फंक्शन में डीजल , केरोसिन या बीड़ी - सिगरेट के धुए से वातावरण दूषित हो जाता है जिसके कारण सांस लेने में परेशानी होती है दम घुटने लगता है । इस समस्या को दूर करने के लिए Papaya seeds रुमाल में रखकर सूघना चाहिए अगर ताजा बीज ना मिले तो सूखे बीज पानी में भिगोकर उपयोग करे । पपीता खाएं क्योंकि पपीता प्रदूषण के दुष्प्रभाव को दूर कर करता है और हमें उस से बचाता ।

10. मासिक - धर्म दोष दूर करे

मासिक - धर्म अनियमित है देर से आता है , जल्दी हो जाता है या बंद हो जाता है और मासिक स्राव में दर्द महसूस होता है तो इस समस्या के लिए Papaya seeds पीसकर आधा चम्मच सुबह आधा चम्मच शाम को गर्म पानी से सेवन करें । 

मासिक धर्म के 1 सप्ताह पहले और मासिक धर्म के 1 सप्ताह बाद तक इस उपाय को करते रहे मासिक धर्म का दोष दूर होगा और मासिक - धर्म नियमित हो जाएगा । कच्चे Papita ke sabji नियमित खाते रहने से मासिक - धर्म की अनियमितता दूर हो जाती है और मासिक - धर्म नियमित हो जाता है ।

11. पेट के कीड़े मारे

पेट में कीड़े हो जाने से पेट का निजाम गड़बड़ हो जाता है जिसके परिणाम स्वरूप हाज़म खराब होता है और भूख भी गड़बड़ हो जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए आप Papaya seeds benefits काम में ले सकते हैं ।

थोड़े से पानी में पपीते के 10 बीज लेकर पीस लें फिर इसको एक चौथाई कप पानी में मिलाकर रोजाना एक बार सुबह और शाम को सेवन करें एक हफ्ते इस उपाय को करने से पेट के कीड़े मर जाएंगे और मल के साथ बाहर निकल जाएंगे रोगी को भी आराम मिल जाएगा ।


Papita Khane Ke Fayde
PAPITA FOR PATHRI 


 इसको भी पढ़ें   -   3 दिन में पथरी से पाएं छुटकारा

12. पथरी में फायदेमंद

पथरी से परेशान है दवा से आराम नहीं मिलता तकलीफ ज्यादा है तो इसके लिए Papaya Tree की जड़ों को सुखाकर अच्छी तरह पीस लें फिर इसके दो चम्मच रात को आधा गिलास पानी में भिगो दें सुबह इस पानी को छानकर पीएं 25 दिन तक इस उपाय को करते रहने से पथरी टूट कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगी और रोगी को आराम मिल जाएगा ।

13. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करें

जो लोग अपने उच्च रक्तचाप से परेशान हैं उनके लिए Papita khane ke fayde बहुत कारगर साबित हो सकते हैं क्योंकि पपीता उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करके नॉर्मल कर सकता है इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट पका हुआ पपीते की चार से पांच फाके 2 माह तक खाएं इससे उच्च रक्तचाप ठीक होकर नॉर्मल रहेगा ।

14. बुढ़ापे में फायदेमंद

बुढ़ापे की आयु में अक्सर लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं कमजोरी , थकान और दुर्बलता आमतौर से होने लगती है इस समस्या को दूर करने के लिए Papaya fruit benefits आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं पपीते का नियमित सेवन करने से यह बुढ़ापे में शक्ति बनाए रखता है साथ ही बुढ़ापे की दुर्बलता को रोकता है और शरीर को एक्टिव बनाता है ।

इसको भी पढ़ें  -  चुटकियों में करें कब्ज का कारगर इलाज

15. कब्ज को दूर करें

कब्ज एक आम समस्या है जो किसी भी वर्ग के व्यक्ति , महिला और बच्चे को हो सकती है पर इसका इलाज करना जरूरी है क्योंकि इससे दूसरी रोग भी जीवित हो जाते हैं इसके लिए सुबह पपीता खाकर दूध पीना चाहिए इससे कब्ज को दूर हो जाता है । कब्ज में खाली पेट Paka papita khane ke fayde ज्यादा कारगर होता है यह कब्ज को जल्दी ठीक कर देता है ।


Papita Khane Ke Fayde
PAPITA JUICE ( PAPAYA JUICE )

 पपीते के उपयोग  - Papaya Uses In Hindi

पपीता खाने में इतना स्वादिष्ट होता है और इसके इतने ज्यादा फायदे हैं कि लगभग हर घर में पपीते का उपयोग किया जाता है आइए जानते हैं Papaya Uses क्या है ।

• पपीता को सामान्यता छिलका उतारकर छोटे-छोटे पीस बनाकर आप उपयोग कर सकते हैं ।

• Papaya juice निकालकर भी उपयोग किया जा सकता है ।

• फ्रूट सलाद में पपीते का खूब उपयोग किया जाता है ।

• पपीते का हलवा बनाकर अभी उपयोग किया जाता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है ।

• कई जगह पपीते को मिठाई बनाने में उपयोग किया जाता है ।

•  Papaya seeds को पीसकर दवा के तौर पर उपयोग कर सकते हैं ।

• चेहरे को सुंदर बनाने के लिए पपीते का फेस मास्क बनाकर भी आप उपयोग कर सकते हैं ।


Papita Khane Ke Fayde
PAPITA SALAD ( PAPAYA SALAD )


 पपीते के नुकसान  -  Papaya Side Effects In Hindi

Papaya benefits तो बहुत सारे हैं पर इसका अत्यधिक सेवन करने से Papaya Side Effects भी हैं आइए जानते हैं पपीते के नुकसान ।

• गर्भावस्था के दौरान Papaya का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं अतः इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।

• स्तनपान कराने वाली महिलाओं को Papaya In hindi खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए अन्यथा इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ।

• दस्त से पीड़ित रोगियों को Papaya fruit नहीं खाना चाहिए इससे समस्या और बढ़ सकती है ।

• पपीता कब्ज को दूर करता है पर अत्यधिक इसका सेवन करने से इसका हानिकारक प्रभाव आपके शरीर पर हो सकता है ।

• जो लोग अपने शरीर के ब्लड को पतला करने की दवाओं का सेवन करते हैं उन्हें Papaya खाने से बचना चाहिए ।

• पपीते का अत्यधिक सेवन करने से गुर्दे में पथरी की समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए उचित मात्रा में इसका सेवन करें ।

• पपीते का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बहार सांस में दिक्कत या दमा रोग की शिकायत उत्पन्न हो सकती है ।


Papita Khane Ke Fayde
PAPITA KA PED ( PAPAYA TREE  )


पपीते के पोषक तत्व  - Papaya Nutrition In Hindi

Papaya Nutrition जानकर हमें पता चलता है कि पपीता खाने के फायदे कितने ज्यादा है आईए 100 ग्राम पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व जानते हैं ।

          • नमी              90.8 %

         • वसा               0.1 ग्राम

         • शुगर               8 ग्राम

         • प्रोटीन             0.6 ग्राम

         • कार्बोहाइड्रेट     7.2 ग्राम

         • ऊर्जा              32 kcl

         • फाइबर           1.7 ग्राम

         • आयरन           70 मिलीग्राम

         • पोटेशियम        180 मिलीग्राम

         • कैल्शियम        17 मिलीग्राम

         • फास्फोरस       13 मिलीग्राम   

         • थाइमिन          0.04 ग्राम

         • राइबोफ्लेविन   0.25 ग्राम


निष्कर्ष - CONCLUSION 

पपीते के बारे में आपने इस लेख में विस्तार से पढ़ा और जाना कि Papita khane ke fayde और उपयोग कितने ज्यादा है । अब पपीते को अपने खाने का हिस्सा बनाएं और Papita ke fayde हासिल करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं ।  याद रखें किसी रोग के लिए अगर पपीते का इस्तेमाल करें तो सबसे पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें । आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ।

HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने