शर्तिया हटाएं कपड़ो के दाग़ आसान घरेलू उपाय से। How to remove stain from clothes in hindi

 

How to remove stain from clothes in hindi
Clothes Stain


कपड़़ो के दाग हटानेें के उपाय । STAIN REMOVER FOR CLOTHES IN HINDI

घर में काम करते समय कभी लापरवाही से हमारे कपड़ों के दाग धब्बे लग जाते हैं या बच्चों को खिलाते समय बच्चे हमारे कपड़ों का चॉकलेट टॉफी या गंदे हाथों लगा देते हैं जिससे हमारे कपडो़ पर दाग धब्बे लग जाते हैं जिससे कपड़े खराब हो जाते हैं। ✅

कपड़ों पर लगे दाग धब्बों को मिटाने के लिए हम बाजार से कई चीजें लाकर उपयोग करते हैं जिससे कई बार तो फायदा हो जाता है पर ऐसा भी होता है कि कपड़ों पर दाग धब्बे हल्के हो जाते हैं मगर पूरी तरह साफ नहीं हो पाते इसकी वजह से हम उन कपड़ों का इस्तेमाल भी नहीं करते। 

कपड़ों पर लगे जि़द्दी दाग़ आसनी से साफ नहीं होते इसमें मेहनत बहुत करनी पड़ती है साथ में स्मार्ट वर्क की जरूरत होती है जिससे यह जि़द्दी दाग़ कपड़ों से निकल जाते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू कारगर उपाय बताएंगे जिनको आप अपने कपड़े के दाग धब्बों पर लगाकर उन को मिटा सकते हैं और आपके कपड़े बिल्कुल क्लीन हो जाएंगे। 


कपड़ों के दाग़ हटानें के घरेलू उपाय। KAPDO KE DAAG HATANE KE GHARELU UPAY

1 पेंट के दाग

अगर लाइट कपड़ों पर या सफेद कपड़ों पर पेंट का निशान लग जाए तो उसको कपड़ों से हटाना बहुत मुश्किल काम है पर नामुमकिन नहीं इसके लिए केरोसिन का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। 

केरोसिन यानी घासलेट के तेल को पेंट के निशान की जगह पर लगाकर थोडी़ देर के लिए छोड़ दें फिर गरम पानी में सरफ मिलाकर कपड़े को धोएं निशान मिट जाएगें और कपड़े बिल्कुल साफ हो जाएगें। 

पेंट के धब्बों वाले कपड़ों पर अल्कोहल वाला सैनिटाइजर लगाकर कुछ देर के लिए रख दें फिर उसको साबुन से धोएं कपड़ों से दाग मिट जाएंगे और कपड़े साफ हो जाएंगे। 


2. पान - गुटके के दाग़

पान - गुटके का निशान अगर कपड़ों पर लग जाए तो यह साफ नजर आता है क्योंकि इसका रंग लाल होता है पर इस निशान को कपड़े से छुड़ाया जा सकता है।

इसतरह के दाग - धब्बे वाले कपड़ों में खट्टा दही लगाकर छोड़ दीजिये फिर कुछ देर बाद इसको साथो से घिसकर साथ करें आपके कपड़े से गुटके पान के निशान मिट जाएंगे और कपड़े साफ हो जाएगा। 


How to remove stain from clothes in hindi
Coffee Stain


  इसको भी पढ़े - 10 ज़बरदस्त चाय के फा़यदे

3. चाय - काफी के दाग़

चाय कॉफी पीते समय अगर कपड़ों पर गिर जाए तो फौरन घर में रखा टेलकम पाउडर को चाय के निशान पर लगाएं इससे कपड़ों पर दाग लगने से बचाया जा सकता है। 

चाय और कॉफी के दाग धब्बे लगे वाले कपड़ों को उबले हुए आलू के पानी में डाल दें और कुछ देर बाद इन कपड़ों को निकाले और दाग धब्बे की जगह को  हल्के हाथ से घिसकर कर धो लें इससे दाग धब्बे मिट जाएंगे और कपड़े साफ हो जाएंगे। 


4.  स्याही के दाग

कपड़ों पर अगर स्याही के दाग लग जाए तो उनको हटाने के लिए डिटॉल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है

रुई में डिटॉल लगाकर इसको कपड़ों के दाग पर लगाकर रगडे़ करें फिर उसको पानी से धो लीजिए कपडों से दाग मिट जाएंगे।  

स्याही के दाग मिटाने के लिए नींबू का रस और नमक मिलाकर दाग पर लगाए फिर थोडी़ देर बाद कपडे़ को पानी से अच्छी तरह धोएं आपके कपड़े के दाग़ मिट जाएगें और कपडा़ साफ हो जाएगा। 


5. तेल के दाग

खाना खाते समय थोड़ी सी लापरवाही से कभी कभी खाना हमारे कपड़ों पर गिर जाता है और उसका तेल का निशान कपडो़ं पर लग जाता है  इसको सिरके से छुड़ाया जा सकता है। 

तेल के दाग वाले कपड़ों को सिरके में लगाकर रख दें और लगभग आधे घंटे बाद इसको रगड़कर पानी से धोएं इससे बहुत जल्दी तेल के निशान मिट जाएंगे और कपड़े एकदम साफ हो जाएगा। 


How to remove stain from clothes in hindi
Chocolate Stain


6. चाकलेट के दाग़

बच्चे चॉकलेट खाते समय कभी-कभी अपने कपड़ों पर गिरा लेते हैं जिससे कपड़ों पर चॉकलेट पर दाग लग जाते हैं अगर यह सूख जाए तो बहुत परेशान करते हैं। 

चॉकलेट के दांव पर फॉरेन टेलकम पाउडर लगा दे फिर जब भी पाउडर सूख जाए तो उसको हल्के गुनगुने पानी से धो ले चॉकलेट का दाग़ कपड़े से मिट जाएगा और कपडा़ साफ हो जाएगा। 


7. आइसक्रीम के दाग़

आइसक्रीम खाने में कपड़ों पर गिर जाए और दाग लग जाए तो उसको छुड़ाने के लिए अमोनिया का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

अमोनिया का घोल बनाएं फिर इसको कपड़े के दाग़ वाली जगह पर लगा दे अब कपड़े को रगड़ कर पानी से धोएं इससे आपके कपड़े से दाग मिट जाएंगे और कपड़ा साफ हो जाएगा। 


8. अचार के दाग़

कपड़े पर अचार गिर गया हो और अचार का दाग धब्बे कपड़े पर लग गए हों तो उसको छुड़ाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नींबू को काटकर छोटे-छोटे पीस कर ले फिर इसका एक पीस को उठाकर दाग वाली जगह पर लगा कर रगडे़ अब इसमें साबुन लगाकर धो ले इससे कपड़े का दाग मिट जाएगा और कपड़ा साफ हो जाएगा। 

   इसको भी पढ़े - चमत्कारी हैं हल्दी के फा़यदे

9. हल्दी के दाग़

कपड़ो पर हल्दी का दाग लग जाए तो उसको छुड़ाने के लिए बेसन का घोल बनाकर को हल्दी के दाग पर लगा दे और कुछ देर बाद पानी से धोएं और कपड़े धूप में डालकर सुखाएं इससे दाग मिट जाते हैं। 

अगर हल्दी का दाग ताजा़ हो तो उसको साबुन से फौरन धो लें और धूप में ले जाकर डाल दें सूखने के बाद दाग मिट जाएगा और कपडा़ साफ हो जाएगा। 


How to remove stain from clothes in hindi
Vegetables Stain


10. सब्जी - फल के दाग

अगर कपड़ों पर सब्जी या फल के दाग लग जाए तो उसको मिटाने के लिए दांव पर ग्लिसरीन का उपयोग करें। 

इस प्रकार के दाग़ पर glycerine लगा कर रख दे फिर कुछ देर बाद नींबू को रगड़ने और पानी से कपड़े धो लें दाग मिट जाएंगे कपड़े साफ हो जाएंगे। 

सब्जी और फलों के दाग़ पर आलू लगाकर घिसे फिर  इसको पानी से धोने से निशान मिट जाते हैं कपड़ा साफ हो जाता है। 


11. खून के दाग

कपड़ों पर अगर खून के दाग धब्बे लग जाएं तो उन के दाग धब्बों को कपड़ों से मिटाना बहुत मुश्किल काम होता है पर नामुमकिन भी नहीं। 

पानी में नमक डालकर घोल बना लें फिर इसमें इन कपड़ों को डाल दें इससे खून के दाग नरम हो जाएगें काफी देर बाद इनको निकालकर घिसकर धोएं इससे दाग़ धब्बे मिट जाएंगे कपड़े साफ हो जाएंगे। 


12. मिट्टी के दाग

कपू का घर मिट्टी लग जाए तो उसका भी दाग कपड़ों पर आ जाता है इसके लिए सबसे पहले कपड़े से मिट्टी को निकाल कर साफ कर दें। 

मिट्टी साफ करने के बाद डिटर्जेंट में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और दाग़ पर लगाकर अच्छी तरह से घिसे और पानी से कपडे़ धोएं दाग साफ हो जाएगा इसमें सिरके और पानी मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


13. जंग के दाग़

कपड़ों से लोहे के जंग से लगे दाग हटाने के लिए दाग़ पर दही लगाकर छोड़ दें और थोड़ी देर बाद गर्म पानी से रगड़ कर इनको धोएं दाग धब्बे मिट जाएंगे और कपड़े साफ हो जाएंगे। 

 जिनके अदाओं पर नींबू का रस लगा कर धूप में रख दे आधे घंटे बाद उस पर साबुन लगाकर अच्छी तरह कपड़े रगड़ कर धोए इससे जंग के दाग मिट जाएंगे और कपड़े साफ हो जाएंगे। 


How to remove stain from clothes in hindi
Sweat Stain 


14. पसीने के दाग
 ़

जिन लोगों को पसीना ज्यादा आता है या धूप में काम करते हैं उनके कपड़ों पर पसीने के निशान पड़ जाते हैं पसीने के निशानों को मिटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हल्के गुनगुने पानी में दो चम्मच सिरका डालें फिर इसमें दाग लगे कपड़ों को डुबो दे कुछ देर बाद इनको साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें कपडो़ से पसीने के दाग धब्बे मिट जाएंगे और कपड़े साफ हो जाएगें। 


15. जिद्दी दाग़

सफेद कपड़ो पर ऐसे दाग़ लग जाए जिन को छुड़ाना मुश्किल हो जाए और जो बहुत मुश्किल से निकलते हैं उनको जिद्दी दाग़ कहा जाता है। 

जिद्दी दाग वाले सफेद कपड़ो को गरम गरम पानी में डुबोकर छोड़ दें कुछ देर में इनके दाग़ सॉफ्ट हो जाएंगे फिर इनको बाहर निकाल कर साबुन लगाकर अच्छी तरह घिसकर धोएं इससे दाग धब्बे निकल जाएंगे कपड़े साफ हो जाएंगे। 


कपड़ों से दाग हटाते समय रखे यह सावधानियां

कपड़ो से दाग हटाने समय हमें कुछ सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए जिससे हमारे कपड़ों पर होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। 

•  ज्यादा तेज गर्म पानी से कपड़ों के दाग धब्बे नहीं मिटाना चाहिए क्योंकि यह दाग को पक्का कर देते हैं इसलिए हल्का गुनगुना पानी ही इस्तेमाल करें। 

• घांसलेट, तारपीन या पेट्रोल से दाग मिटाते समय ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह आग पकड़ लेते हैं इसलिए आग से दूर रख कर काम करें। 

• रंगीन कपड़ों से दाग मिटाते समय इस बात का ध्यान रखें कपड़े का रंग कच्चा तो नहीं है क्योंकि वह निकल सकता है। 

•  ऊनी वस्त्र पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कपड़े खराब हो जाते हैं। 

• कपड़ों का दाग ताजा हो तो उसको फौरन मिटाने की कोशिश करना चाहिए क्योंकि ताजा दाग जल्दी छूट जाता है। 

• कपड़ों पर लगा दाग़ पक्का हो तो एक बार कोशिश करने से नहीं छूटता इसके लिए कई बार कोशिश करना चाहिए तो दाग़ छूट जाएगा। 

•  पहली बार धुलने वाले नए कपड़ों में सिरका और नमक का पानी डालना चाहिए इससे रंग पक्का हो जाता है निकलता नहीं है। 

•  सफेद कपड़ो को पानी में नींबू का रस मिलाकर भिगोना चाहिए इससे कपड़ों की सफेदी बाकी रहती है। इसके बाद कपड़ों को धोएं। 



HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने