हमेशा एक्टिव रहना हो तो बढा़एं अपनी एनर्जी इन घरेलू उपाय से । HOW TO INCREASE ENERGY LEVELS IN HINDI

 

How to increase energy in hindi
Increase Energy

शरीर की एनर्जी बढा़नें के उपाय । HOW TO INCREASE ENERGY IN BODY IN HINDI

अपने शरीर को शक्तिशाली, एक्टिव और वह रोगमुक्त रखना हो तो इसके लिए शरीर की एनर्जी ( How to increase energy in hindi) आवश्यक है क्योंकि एनर्जी ही हमें काम करने की ताकत देती है। शरीर की एनर्जी को बनाए रखने और उसको बढा़ने के लिए पोषक आहार जरूरी होता है। 

इसको भी पढ़ें - पलभर में पाएं कमर ( पीठ दर्द) दर्द से छुटकारा

हमें अपने खाने पीने में पोषक आहार जरूर लेना चाहिए पोषक आहार के लिए ताजा फल, सब्जियां और फूड से हमे एनर्जी ( How to increase energy levels in hindi ) मिलती है जो हमारे शरीर को  स्वस्थ्य और एक्टिव बनाती है। 

पोषक आहार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है जो हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है थकान को मिटाता है और प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर की एनर्जी ( How to boost energy in body) को बढ़ाते हैं। 

हम आपको ऐसे पोषक आहार के बारे में बताते हैं जो आपके शरीर को ताकत देगा, सुस्ती दूर करेगा और आपके शरीर की बहुत तेजी से एनर्जी को बूस्ट करेगा आइए जानते हैं वह पोषक आहार क्या है। 

एनर्जी क्या है। ENERGY KYA HAI

एनर्जी यानी शरीर की कार्य झमता या वो आंतरिक बल जो हमें देर तक काम करने और मुश्किल काम करने में भी प्रेरित करता है जिसके द्वारा हम शारीरिक और मानसिक रूप से किसी काम को करने के लिए तैयार रहते हैं। 

 इसको भी पढ़ें - 3 दिन में पिंपल्स से पाएं छुटकारा

एनर्जी आमतौर से खेलने कूदने में, एक्सरसाइज में पैदल चलने में, मेहनत के काम करने में , ज्यादा वजन वाले काम करने में और दिनभर की दिनचर्या में उपयोग की जाने वाली शरीरिक कार्य क्षमता है। 

एनर्जी हमारे शारीरिक व मानसिक कार्य क्षमता को बढा़नें के साथ ही हमारे शरीर को रोगों से बचाकर स्वस्थ बनाने और तनावमुक्त रखने का काम भी करती है इसलिए हमें अपनी एनर्जी ( How to increase energy levels ) के बारे में हमेशा जागरूक रहना चाहिए। 

एनर्जी हमारे शरीर की वह पूंजी है जिसका लेवल अगर कम हो जाए तो शरीर में थकान, सुस्ती, कमजोरी,  बीमारी और काम को न करने का मन बन जाता है और तनावपूर्ण जिंदगी हो जाती है। 

    इसको भी पढ़ें - गन्ने के स्वास्थ्य लाभ

अपने शरीर की एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे ( energy badhane ke gharelu upay) बताते हैं इनका उपयोग करके आप अपनी एनर्जी को बूस्ट कर सकते हैं और  शरीर को शक्तिशाली, एक्टिव और तनाव मुक्त बना सकते हैं आइए जानते हैं वह घरेलू उपाय क्या है।  


एनर्जी बढा़ने के उपाय। HOW TO BOOST ENERGY IN HINDI

1. संतरा खाएं

हमारे शरीर की एलर्जी के बढ़ाने के लिए संतरा सबसे प्रमुख फलों में से एक है क्योंकि संतरे में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है जो एनर्जी बूस्ट करने के लिए बहुत आवश्यक होता है। 

विटामिन सी हमारे तनाव को कम करता है और शरीर की थकान को दूर करता है एक अध्ययन से यह बात मिलती है कि संतरा हमारे खराब मूड को अच्छा करता है भ्रम को दूर करता है और गुस्से को कम कर देता है जिससे हमें सुकून मिलता है और एनर्जी बूस्ट होती है।

        इसको भी पढ़ें - चौका दें केले के फा़यदे

2. केला खाएं

एनर्जी को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना केले का सेवन करते रहे कयोंकि केले में पोटेशियम होता है जो बहुत तेजी से और लगातार हमारे शरीर की उर्जा को बढ़ाने का काम करता है। 

केले में ऐसे बहुत से पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फौरन ऊर्जा प्रदान करते हैं इसलिए खिलाड़ियों को पहलवानों को और बच्चों को खेलने के बाद केला खिलाया जाता है जो फौरन उनकी खोई हुई एनर्जी को लौटा देते। 


How to increase energy levels in hindi
Apple Increase Energy

3. सेब खाएं

केले में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं खासतौर से यह फाइबर का अच्छा स्रोत है जो हमारे लिए हमारे शरीर की ऊर्जा को बूस्ट ( How to increase stamina and energy in hindi ) करने में काम आता है।

केले में एंटीऑक्सीडेंट की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में होने वाले तनाव को कम करता है जिससे बॉडी को रिलैक्स मिलता है और हमारे शरीर की उर्जा को बहुत जल्दी बूस्ट करता है। सेब हमारी पाचन क्रिया को भी सही कर देता है। 

4. स्ट्रॉबेरी खाएं

स्ट्रॉबेरी हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में बहुत सहायक है क्योंकि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होने के साथ ही फोलिक एसिड भी होता है जो ऊर्जा को बूस्ट करने के लिए बहुत आवश्यक भी है। 

अगर आप चाहते हैं कि हमेशा एनर्जेटिक बनी रहे तो स्ट्रॉबेरी को नियमित इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करने में सहायता करता है।

5. तुलसी 

आप तुलसी का इस्तेमाल करें क्योंकि तुलसी आपके शरीर में बनने वाले रक्त के कणों में वृद्धि करता है साथ ही थकान को दूर करके बॉडी को रिलैक्स करता है और आपकी एनर्जी को बूस्ट ( How to boost stamina and energy in hindi ) करता है। 

एक गिलास पानी लीजिए पर इसमें थोड़े से तुलसी के पत्ते डाले उसको अच्छी तरह वाले इस पानी को छानकर इसमें शक्कर शहद मिलाकर इस्तेमाल करें यह आपकी खोई हुई एनर्जी को बूस्ट करता है। 

How to increase energy levels in hindi
Kalonji Oil Increase Energy

इसको भी पढ़ें - हैरान कर दें कलौंजी के फा़यदे

6. कलौजी का तेल

कलौंजी पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए यह एक बहुत अच्छा एनर्जी बूस्टर ( energy badhane ke upay) भी कहलाता है कलौंजी खाएं या कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करें कयोंकि यह बहुत तेजी से आपकी एनर्जी बूस्ट करता है। 

कलौंजी के एक चम्मच तेल को संतरे के रस में मिलाकर इसको पिया जाए तो यह शरीर की थकान, आलस्य और सुस्ती को दूर करता है और शरीर में एक नई ऊर्जा को पैदा करता है। 

7. शहद खाएं 

शहद का उपयोग करने से शरीर को ताकत मिलती है थकान दूर होती है और एनर्जी बूस्ट ( How to increase energy levels) होती है इसलिए  एनर्जी पाने के लिए नियमित शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

शहद हमारे शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढ़ाता है जब रात को काम से वापस आए थक जाए एनर्जी लॉस हो जाए तो 2 चम्मच शहद गर्म पानी में नींबू डालकर पी लें इससे थकान तो दूर हो जाएगी शरीर को ताकत मिलेगी और एनर्जी मिलेगी। 

8. अजवायन

अपने शरीर में एनर्जी को बढ़ाने ( energy badhane ke gharelu upay) के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं अजवाइन शरीर की थकान और आलस्य को दूर करता है  साथ ही दिमाग को सुकून देता है और शरीर की एनर्जी को बूस्ट करता है। 

पानी में थोड़ी सी अजवाइन को डालकर अच्छी तरह उबालें फिर थोड़ा ठंडा करके इस्तेमाल करें इसको सुबह शाम उपयोग कर सकते हैं यह शरीर से आलस को दूर करता है थकान को मिटाता है और खोइ हुई ऊर्जा को वापस देता है। 


How to increase energy levels in hindi
Akhrot Increase Energy

        इसको भी पढ़ें - अखरोट खानें के फा़यदे

9. अखरोट

अपने शरीर से थकान को मिटाने आलस्य को दूर करने और एनर्जी को बूस्ट करने के ( energy badhane ke tarike) लिए सबसे अच्छे आहार में से एक आहार अखरोट भी है क्योंकि यह हमें डिप्रेशन से भी बचाता है। 

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो बहुत तेजी से खोई हुई एनर्जी को लूटा देता है और साथ ही मिनटों के अंदर थकान को दूर कर देता है और साथ ही हमारे शरीर को एक्टिव बनाने का काम करता है। 

10. सौंफ खाएं

अपने शरीर से थकान को दूर करने आलस्य को भगाने और एनर्जी को बूस्ट करने के आप सौंफ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि सौंफ में हमारे शरीर की ऊर्जा को तेजी से बढा़नें के गुणं होते हैं।

सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे आयरन कैल्शियम सोडियम और पोटेशियम होते हैं जो शरीर में थकान पैदा करने वाले हार्मोन को खत्म कर देते हैं और एनर्जी देने वाले हारमोंस को बढ़ा देते हैं जिससे हमारी एनर्जी बूस्ट हो जाती है। सौंफ को चबाकर खाएं आपको शरीर में ताज़गी महसूस होने लगेगी। 


How to increase energy levels in hindi
Curd Increase Energy

 इसको भी पढ़ें - मर्दाना शक्ति बढा़एं दही के फा़यदे

11. दही खाएं

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर की थकान को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं इसके साथ ही यह थकान दूर करने के अलावा शरीर की एनर्जी को भी बूस्ट ( How to increase energy levels in body) करते हैं इसलिए दही को नियमित अपने सेवन में लेना चाहिए। 

इसलिए अपनी एनर्जी को बढ़ाने के लिए आप रोजना एक कटोरा दही खाएं, दही की लस्सी बना कर पिए और दही के व्यंजन बनाकर खाएं इससे आपका शरीर तरोताज़ और एक्टिव रहेगा। 

  इसको भी पढ़ें - कमाल कर दें मूंगफली के फा़यदे

12. मूंगफली खाएं

मूंगफली बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है जो आसानी से बाजार मिल जाता है यह पोषक तत्वों से भरपूर है जो  जो हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करती है। 

मूंगफली को भून कर खाएं, गुड़ और गजक खाएं, मूंगफली की चटनी खाएं या मूंगफली किसी व्यंजन में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलेगी ( How to boost energy when tired ) थकान दूर होगी और शरीर को शक्ति भी मिलेगी क्योंकि मूंगफली में विटामिंस खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी होती है। 

13. अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज में मूंग, चना, मसूर और मूंगफली के दाने को अंकुरित करके खाना चाहिए इससे काम करने से और प्रदूषण से होने वाली थकान को दूर किया जा सकता है। 

यह अनाज हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं साथ ही शरीर की थकान को दूर करते हैं आलस्य को भगाते हैं और हमारे शरीर को तरोताजा एक्टिव बनाते हैं अपने शरीर को शक्ति और उर्जा देने के लिए नियमित अंकुरित अनाज सेवन करना चाहिए।   


How to increase energy levels in hindi
Gud Increase energy

14. गुड़ खाएं

गुड़ खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है आलस्य भागता है और शरीर को एक नई ऊर्जा मिलती है जिससे शरीर तरोताजा हो जाता है और एक्टिव हो जाता है। 

अगर थकान हो तो एक कप पानी में थोड़ा सा गुण,  नीबू का रस और काला नमक मिलाकर इस्तेमाल करें इससे थकान दूर हो जाती है और एनर्जी बूस्ट होती है अगर कमजोरी हो तो दूध में गुड़ मिलाकर खाएं इससे कमजोरी दूर होगी और शरीर एक्टिव हो जाएगा। 

15. खजूर खाएं 

आप खजूर खाकर भी अपने इधर चीज को पोस्ट कर सकते हैं क्योंकि खजूर में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर की ऊर्जा को पढ़ाने में हमारी बहुत मदद करते हैं। 

जो लोग ज्यादा थकान महसूस करते हैं यह थोड़ा काम करते हैं और बहुत थक जाते हैं ऐसे लोगों को रोजाना दो से तीन कसूर है खाना चाहिए इससे थकान भी दूर होगी और एनर्जी भी मिलेगी। 

16. किशमिश खाएं

अपनी थकान को मिटाने सुस्ती को दूर करने और शरीर को ताकत देने और खासतौर से अपनी एनर्जी को बढ़ाने ( energy badhane ke liye gharelu upay) के लिए किशमिश का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है क्योंकि किशमिश में बहुत से पोषक तत्व होते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। 

किशमिश में प्रोटीन , विटामिंस , कैल्शियम, आयरन पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक और फायदेमंद होते हैं यह शरीर को ताकत देते हैं एक्टिव बनाते हैं और प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। 

17. छाछ पिएँ

गर्मी के मौसम में बाहर काम करने से या धूप में रहने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है कमजोरी हो जाती है और उर्जा का लास होता है ऐसे मौके पर हमें छाछ का उपयोग करना चाहिए छाछ से शरीर को पानी मिलता है कमजोरी दूर होती है और साथ में यह हमार शरीर की ऊर्जा ( How to increase energy in body ) को तेजी बढा़ता है। 

सुबह नाश्ते में और दिन के खाने में छाछ का इस्तेमाल करें छाछ हमारे शरीर की गर्मी को दूर करता है दिमाग की गर्मी को दूर करता है और टेंशन मुक्त करता है जिससे हमारे शरीर की ऊर्जा भी बढ़ती है। 


निष्कर्ष । CONCLUSION

एनर्जी के बारे में आपने पढ़ा और जाना एनर्जी हमारे लिए कितनी आवश्यक है एनर्जी को हम बहुत आसान तरीके से किस तरह से बढ़ा सकते हैं तो इनमें से जो उपाय आपको अच्छा लगे एनर्जी बढा़ने के लिए जरूर इस्तेमाल करें अगर किसी तरह का कोई रोग हो तो इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसको अपने दोस्तों में शेयर करें। 


# HOW TO INCREASE ENERGY LEVELS IN HINDI

# HOW TO BOOST ENERGY IN HINDI

# HOW TO INCREASE ENERGY IN BODY IN HINDI

# ENERGY BADHANE KE GHARELU UPAY 

# ENERGY BADHANE KE TARIKE  

HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने