पलभर में पाएं कमर दर्द (पीठ दर्द) से छुटकारा । KAMAR DARD KA RAMBAN ILAJ

 

Kamar dard ka rambab ilaj
Kamar dard

कमर दर्द होने के कारण और इलाज । KAMAR DARD HONE KE KARAN AUR ILAJ 

कमर दर्द की समस्या (Back pain)  आज के दौर में आम होती जा रही है क्योंकि आदमी अपनी बिजी लाइफ में खाने-पीने और अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते बस काम में लगे रहते इसके कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है।

इसको भी पढ़े - 3 दिन में पिंपल्स से पाएं छुटकारा  

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग (kamar dard ke dawae) दवा और इलाज में खूब पैसा खर्च करते हैं कई बार लंबा इलाज भी करते हैं पर इससे कोई खास फायदा नहीं मिलता और किसी तरह रोगी को आराम नही मिलता।

इसको भी पढ़े - चौंका दें ग्रीन टी के फा़यदे  

पर इस समस्या यानी कमर दर्द से घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको इसके लिए के कुछ ऐसे प्राकृतिक और असरदार उपाय ( kamar dard ka ramban ilaj ) बताएंगे जिन पर अमल करके आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और बहुत जल्दी आराम मिल सकता है। 

इसको भी पढ़े - तिल, मस्से से पाएं छुटकारा घरेलू इलाज से 

कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए इसका घरेलू इलाज  (Kamar dard ka ilaj in hindi) करने के साथ ही अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और साथ ही अपने लाइफस्टाइल को भी सही करना चाहिए सही वक्त पर सोना अपने शरीर को आराम देना और पोषक आहार का सेवन करना इससे मांसपेशियों को रिलेक्स मिलता है और कमर दर्द ठीक रहता है।

कमर दर्द क्या है । WHAT IS BACK PAIN IN HINDI

कमर दर्द एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति विशेष को हो सकती है इसमें उम्र का कोई बंधन नहीं पर यह कुछ समय में ही ठीक भी हो जाती है इसी वजह से ज्यादातर लोग कमर दर्द को गंभीरता से नहीं लेते  जो आगे जाकर बड़ी परेशानी की वजह बन जाती है।

इसको भी पढ़े - सेहत बनाएं बेर के फा़यदे  

कमर दर्द को पीठ का दर्द भी कहते हैं जब किसी के पीठ के निचले हिस्से में या मध्यम हिस्से में या पीठ के ऊपरी हिस्से में खिंचाव महसूस होता है जिससे दर्द होता है उसे कमर दर्द या पीठ दर्द कहते हैं

हालांकि कमर दर्द में हल्की फुल्की एक्सरसाइज करने से या आराम करने से या फिर कुछ घरेलू उपाय (kamar dard ke gharelu nuskhe) से दर्द दूर हो जाता है आराम मिलता है पर अगर इनसे आराम ना मिले तो अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करना चाहिए

इसलिए कहा जाता है कि जब कमर दर्द हो तो शुरू में ही इसके लिए इलाज करना (Peeth dard ka ilaj) चाहिए साथ ही परहेज और पोषक तत्व का इस्तेमाल भी करना चाहिए ताकि शुरुआत में ही कमर दर्द पर काबू पाया जा सके। 


कमर दर्द होने का कारण ।  BACK PAIN CAUSES IN HINDI

कमर में दर्द  यानी पीठ में दर्द होने के कारण तो बहुत सारे पर हम आपको कुछ मुख्य कारण बता रहे हैं अगर इनका ध्यान रखा जाए तो कमर दर्द से बचा जा सकता है। 

 1.अर्थराइटिस

 आमतौर से अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को कमर दर्द की शिकायत बहुत जल्दी हो जाती है ऐसे में इसको चेक कराएं और उसका इलाज करें। 

2. वज़न ज्यादा होना

शरीर का ज्यादा वज़न बढ़ जाने से अक्सर कमर में  दर्द होने लगता है इसलिए अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करें। 

3. कैल्शियम की कमी

शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाने से मसल्स और हड्डियां कमजोर हो जाती है जिसके कारण कमर में दर्द होने लगता है इसके लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

4. गलत तरह बैठना या खड़े रहना

बहुत ज्यादा देर तक खड़े होकर काम करते रहना या गलत तरह बैठे-बैठे काम करते रहने से भी कमर में दर्द की शिकायत उतपन्न हो जाती है। 

5. व्यायाम की कमी

हम तो उसे लोग व्यायाम नहीं करते हालांकि हर एक व्यक्ति को 15 से 20 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए जिससे बॉडी फिट और एक्टिविटी रहती है।

6. चौट लगना 

काम करते समय या खेलने कूदने के समय या किसी और वजह से कमर के बल गिरना जिससे कमर में दर्द शुरू हो जाता है इसके लिए कमर दर्द का रामबाण  (kamar dard ka ramban ilaj) इलाज करें। 

7. ज्यादा वज़न उठाना

एकदम झटके से या जरूरत से ज्यादा वजन उठाने से भी पीठ में दर्द होने लगता है। 


Kamar dard ka ramban ilaj
Kamar dard 


कमर दर्द का इलाज ।  KAMAR DARD KA GHARELU UPAY

1. नीबू

 एक चौथाई  कप पानी लीजिए अब इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और साथ में लगभग आधा चम्मच लहसुन का रस भी मिलाएं फिर इसको रोगी को सुबह शाम पिलाएं इससे बहुत जल्दी कमर दर्द में आराम मिल जाता है। 

नींबू के रस में अदरक का रस बराबर मात्रा में मिलाएं अब इसको थोड़ा गर्म कर ले फिर इसको कमर में जहां दर्द हो रहा हो वहां लेप करें इससे कमर के दर्द में आराम मिलता है। 


इसको भी पढ़े - हैरान कर दें पानी के फा़यदे और उपयोग 

2. पानी

अगर ठंडा पानी या मटके का पानी पीने के आदी है तो इसमें चार से पांच तुलसी के पत्ते डाले या छोटी इलायची पीस कर इसमें डालकर उबालें और दिन भर इस पानी का इस्तेमाल करें इससे कमर दर्द में आराम मिलेगा कोई दूसरा पानी इस्तेमाल ना करें। 

कमर दर्द के इलाज ( kamar dard ka ilaj)  में गर्म पानी का उपयोग फायदेमंद होता है गर्म पानी का उपयोग करें और गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर इस पानी से कमर की सिकाई करें इससे कमर दर्द , पीठ दर्द में बहुत आराम मिल जाएगा। 


3. मेथी दाना

दो छुहारे गुठली निकालकर और दो चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में उबालें जब पानी आधा रह जाए तो उसको छान लें और रात को सोते समय मेथी और छुहारा खाकर पानी पी ले इससे कमर दर्द में जबरदस्त लाभ मिलेगा। 

पानी में चार से पांच छुआरे गुठली निकालकर उबालें इसमें थोड़ी सी मेथी पाउडर डालकर सुबह-शाम इसका इस्तेमाल करें इससे कमर दर्द में जबरदस्त आराम मिलेगा। 

मेथी गर्म होती है याद रखें जिन की तासीर गर्म हो वह सर्दियों में इसका इस्तेमाल करें। 


Kamar dard ka ramban ilaj
Kalongi oil for Kamar dard


 इसको भी पढ़ें - हैरान कर दें कलौंजी के फा़यदे  

4. कलौंजी का तेल

कमर में दर्द हो, जोड़ों में दर्द हो या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो उसको दूर करने के लिए कलौंजी का तेल इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

कलौंजी के तेल में जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं फिर इसमें से आधा चम्मच सुबह खाली पेट और आधा चम्मच रात को सोते वक्त पिएँ और इससे कमर पर मालिश भी करें इससे बहुत जल्दी कमर दर्द में आराम मिलता है। 


5.  एक्युपंचर थेरेपी लें

एक शोध में यह बात पता चलती है की कमर दर्द की समस्या दूर करने में एक्युपंचर थेरेपी बहुत प्रभावी और कारगर होती है असल में कमर में दर्द शरीर में ऊर्जा के प्रवाह में रुकावट पैदा होने के कारण होती। 

एक्यूपंचर में सुई के जरिए से ऊर्जा प्रवाह के बाधित रास्ते खुल जाते हैं जिससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह सरलता से होने लगता है जिसके परिणामस्वरूप कमर का दर्द दूर हो जाता है  इस तरह  एक्युपंचर थेरेपी कमर दर्द में फायदेमंद होती है। 

6. अदरक

कमर दर्द को दूर करने के लिए अदरक  बहुत कारगर दवा के रूप में काम करता है इसको चाहे आप जिस रूप में इस्तेमाल करें इससे आपको कमर दर्द दूर कर देगा। 

कमर दर्द के लिए अदरक का काढ़ा बनाकर उपयोग करें इसके लिए एक कप पानी में थोड़ा सा दर्द डालकर हल्की आंच में इसको उबाले 10:15 मिनट बाद इसे छान ले उसमें थोड़ा-सा शहद डालकर हल्का गुनगुना रोजाना सेवन करें यह कमर दर्द में आराम मिलेगा। 


Kamar dard ka ramban ilaj
Lehsun for Kamar dard


7. लहसुन

सुबह खाली पेट दो से तीन कलियां लहसुन की खाया करें  इससे कमर दर्द और शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द में आराम मिलता है कमर में दर्द का इलाज  (kamar me dard ka ilaj)  करने के लिए लहसुन का तेल बनाकर मसाज करने से फायदा मिलता है। 

लहसुन की टीम कलियों को सरसों का तेल और नारियल तेल में डालकर उबालें और जब तक उबालें जब तक लहसुन की कलियां काली ना पड़ जाए अच्छी तरह उबल जाए तो उसको छानकर इस तेल से अपने पीठ की मालिश करें कमर दर्द छूमंतर हो जाएगा। 

8. बर्फ की सिकाइ करें

बर्फ की सिकाई करने से दर्द सूजन में आराम मिलता है क्योंकि बर्फ की तासीर ठंडी होती है यह दर्द और सूजन को खीच लेता है। 

कमर दर्द हो रहा हो तो दर्द की जगह पर कपड़े में बर्फ लगा कर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें कुछ देर तक कमर सुन होने लगेगी पर धीरे धीरे आराम होने लगेगा और दर्द कम होने लगेगा दिन मे तीन से चार बार बर्फ की इसी तरह सिकाई करने से बहुत आराम मिलेगा। 

 इसको भी पढ़ें - चमत्कारी हैं हल्दी के फा़यदे  

9. हल्दी का उपयोग करें 

हल्दी में जीवाणुओं को नष्ट करने की एक अद्भुत शक्ति होती है सूखी हल्दी एंटीसेप्टिक होती है और रक्तशोधक भी होती है इसलिए हल्दी को अगर कमर दर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो इससे बहुत अच्छा नतीजा मिलता है। 

एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाएं और उसको रोगी को पिलाएं इससे शरीर में कहीं भी दर्द हो सर में दर्द हो या कमरे में दर्द हो जल्दी ठीक हो जाता है याद रखें इसमें चीनी बजाए  शहद मिलाएं। 


Kamar dard ka ramban ilaj
Till oil for Kamar dard


10. तिल का तेल

तिल के तेल में मेहंदी के पत्तों का 100 ग्राम ताजा रस डालकर इसको अच्छी तरह उबाले जब रस पूरा उड़ जाए तेल रह जाए तो इसको छान कर ठंडा कर ले।

अब इस तेल को हल्का गुनगुना करके कमर दर्द पीठ दर्द पर लगाकर मालिश करें फिर कुछ देर बाद इस जगह पर सिकाई करें इससे पीठ दर्द में बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा।  1 दिन में कम से कम 2 बार इस  (kamar dard ka nuskha) प्रयोग करें। 


कमर दर्द में क्या खाना चाहिए। 

1.सहजन

कमर के दर्द में आराम पाने के लिए सहजन की सब्जी बना कर खाएं फूल या फली जो मिले उसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

2. गोभी खाएं

कमर दर्द में गोभी का उपयोग करें यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे कमर दर्द में राहत मिलती है। 

3. डेरी उतपादन लें

डेरी उत्पादन में दूध दही का इस्तेमाल कर रहे हैं इसमें कैल्शियम होता है और कैल्शियम की कमी से भी कमर का दर्द होता है। 

4. जे़तून खाएं

कमर दर्द के लिए जैतून खाएं या जैतून का तेल का अपने खाने में इस्तेमाल करने से कमर दर्द में राहत मिलती है। 

5. विटामिन डी युक्त आहार खाएं

विटामिन डी के आहार इस्तेमाल करें जैसे अंडा, मछली, दूध, संतरा ये आहार हमारे शरीर में मसल्स और हड्डियों को मजबूत करते हैं साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं जो कमर दर्द में लाभदायक है। 

6. विटामिन बी 12 युक्त आहार खाएं

कमर दर्द में विटामिन B12 आहार जैसे मांस, मछली अंडा, झींगा , चीज इस्तेमाल करें क्योंकि विटामिन बी 12 की कमी से भी मांसपेशियां कमज़ोर होती हैं और पीठ दर्द होने लगता है। 


निष्कर्ष । CONCLUSION

आपने पढ़ा और कमर दर्द के बारे में जाना कि कमर दर्द क्या होता है इसके होने के कारण क्या है और उससे बचने के उपाय क्या है तो आप कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन देसी उपाय( kamar dard ka desi ilaj) का इस्तेमाल करके फायदा उठा सकते हैं अगर फिर भी फायदा ना हो तो अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और इस लेख को अपने दोस्तों तक पहुंचाएं। 


TAGS

# Kamar dard ka ramban ilaj 

# Back pain causes in hindi

# Kamar dard kya hai

# Kamar dard ka gharelu upay

# Kamar dard ka ilaj in hindi

HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

2 टिप्पणियाँ

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।
    Sir मैं भी आपको backlinks देने को तैयार हूँ।

    आप मेरे इस 2 Article को Add करें अपने Post में...

    https://www.finoin.com/2021/01/Share-market-in-hindi.html

    https://www.finoin.com/2021/01/Mutual-funds-in-hindi.html

    और आप भी मुझे Link दीजिये मैं भी आपको Backlinks देना चाहता हुँ।

    आपका धन्यवाद...

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने