मर्दाना शक्ति बढ़ाएं दही के फायदे। DAHI KE FAYDE IN HINDI

 

Dahi ke fayde in hindi
Dahi ke fayde


मर्दाना शक्ति बढ़ाएं दही के फायदे । DAHI KE FAYDE , NUKSAN IN HINDI

दही एक मशहूर खाद पदार्थ है जो भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण भोजन के रूप में उपयोग होता है जिस खाने में दही का उपयोग किया जाता है वह खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोस्टिक आहार ( Dahi ke fayde in hindi ) भी बन जाता है। 

दही का उपयोग लगभग हर घर में होता है पर कई लोग यह नहीं जानते कि दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वास्थ्य बनाने और रोगों से बचाने में बहुत उपयोगी साबित होते हैं।   ग़ज़ब के हैं लीची के फा़यदे इसको भी पढ़े   

रोजाना दही का उपयोग करने से यह हमारे शरीर को तरोताजा रखता है इसके साथ ही यह हमारे बालों के लिए, हड्डियों के लिए , ब्लड प्रेशर के लिए और पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद ( Dahi ke fayde in hindi ) होता है।  13 चमत्कारी एलोवेरा के फा़यदे इसको भी पढ़े

आइए हम आपको बताते हैं कि दही क्या है और दही के फायदे हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या हो सकते हैं सबसे पहले जानते हैं कि दही क्या है ?


दही क्या है । WHAT IS CURD IN HINDI

दही एक डेरी खाद पदार्थ जो दूध से बनाया जाता है पर यह दूध से ज्यादा गुणकारी ( Dahe khane ke fayde in hindi ) होता है जब दूध को जमा कर दही बनाते हैं तो दूध दही बनकर अपने गुणों में भी वृद्धि कर लेता है। हैरान कर दें कलौंजी के फा़यदे,उपयोग और नुकसान इसको भी पढ़े

दही में दूध से 18 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है जिन लोगों को दूध नहीं पचता उन लोगों को दही आसानी से पच जाता है और लगभग 80℅  दही खाने के फौरन बाद ही शक्ति में बदल जाता है। 

दही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ वर्धक ( Dahi benefits in hindi ) भी है क्योंकि दही में उच्च कोटि के प्रोटीन पाए जाते हैं दही जमने की प्रक्रिया में इसके विटामिंस की मात्रा दुगनी हो जाती है। 

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व दही में मौजूद होते हैं जैसे विटामिन, प्रोटीन ,कैल्शियम , पोटेशियम । यह पेट के लिए हल्का और पौष्टिक आहार है जो पाचन को सही करता है और वेट कम करने में मदद करता है इसलिए इसको सुपर फूड भी कहते हैं। 


Dahi ke fayde in hindi
Dahi ke fayde


दही कैसे और कब खाना चाहिए । HOW TO EAT CURD IN HINDI

दही खाने का सबसे अच्छा और लाभदायक तरीका यह है कि ताजा और स्वाद वाले दही में शक्कर और थोड़ा सा पानी मिलाकर सुबह नाश्ते के साथ या खाने के साथ उपयोग किया जाए। 

दही में थोड़ा सा पानी मिलाने से दही विकार मुक्त हो जाता है दही में अगर शक्कर या शहद मिलाकर इसको मीठा करके इस्तेमाल करें तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। 


दही खाने के फायदे ।  DAHI KHANE KE FAYDE IN HINDI

आपने दही के बारे में बारे में पढ़ा और जाना है अब हम आपको दही के फायदे बताएं ( Dahi ke fayde bataen ) 

1.  मर्दाना शक्ति बढाएं

अक्सर बीमार रहने से दवाओं का ज्यादा इस्तेमाल होता है या पोषक आहार की कमी या फिर उम्र बढ़ने के साथ-साथ मर्दाना शक्ति में कमी आ जाती है अपनी मर्दाना शक्ति को बढ़ाने के लिए दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद ( Health benefits of curd in hindi ) होता है क्योंकि दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 

रोजाना सुबह नाश्ते में और खाने में ताजा मीठा दही इस्तेमाल करना चाहिए यह शरीर की कमजोरी को दूर करता है शरीर में ऊर्जा पैदा करता है और मर्दाना शक्ति को बढ़ाता है इससे बुढ़ापे तक मर्दाना शक्ति बनी रहती है और बुढ़ापा महसूस नहीं होगा। 

ताजा दही की लस्सी पीते रहने से शरीर की दुर्बलता दूर होती है मानसिक शांति मिलती है और शरीर का योवन बढ़ता है। 


2. दस्त को रोके

दस्त बराबर हो रहे हो दवा से आराम ना मिल रहा हो पेट में मरोड़ या पेट में दर्द हो रहा हो तो उसके लिए दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है  क्योंकि दही पेट की गर्मी को दूर करता है और डाइजेशन को सही करता है। 

लगभग डेढ़ सौ ग्राम मीठे दही में थोड़ी सी बर्फी मिलाएं और उसका मिक्स करके रोगी को सुबह-शाम खिलाएं इससे दस्त आना बंद हो जाता है बच्चे और बड़ों के हिसाब से कम ज्यादा खिला सकते हैं। 



Dahi ke fayde in hindi
Dahi children ke lea


3. बच्चों का सर्वश्रेष्ठ आहार है

बाल रोग विशेषज्ञों का मानना है कि मां के दूध के बाद बच्चों का सबसे बेहतर आहार दही का खाना है  क्योंकि यह बच्चों को वह सारे पोषक तत्व देता है जो एक बच्चे की ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं। 

जिन बच्चों को मां का दूध ना मिले मां के कमज़ोर होने से या मां को किसी रोग के लग जाने से उन बच्चों को मां के दूध की जगह दही नियमित देना चाहिए यह मां के दूध की कमी को पूरा कर देता है। 


4.  बालों को गिरने से रोके

जरूरत से ज्यादा टेंशन लेने से बाल गिरने लगते हैं या हारमोंस की कमी से भी बाल समय से पहले करने लगते हैं या खाने में आयरन विटामिन आयोडीन की कमी होने से भी बालों की समस्या उत्पन्न होती है बाल गिरने लगते हैं इससे बचाव के लिए बालों में दही का इस्तेमाल ( Balo me dahi lagane ke fayde) फायदेमंद होता है। 

 दही को अपने सर के बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद सर धो ले ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं वह गिरने से रुक जाते हैं  दही से सिर धोने से भी बाल गिरना रुक जाते हैं। 

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं जिससे बाल गिरना और झड़ना बंद हो जाता है। 


5. बाल काले करे

आधा कप दही ले इसमें एक नींबू निचौड़ दे फिर इसको अपने बालों में लगाएं 20 मिनट बाद बालो को धो ले इससे बाल काले घने और मुलायम होते हैं। 

एक कप दही ले इसमें 10 कालीमिर्च को पीसकर मिलाएं फिर इसको अपने सिर के बालों में अच्छी तरह लगाकर कुछ देर बाद धोएं ( Dahi lagane ke fayde) इसको सर में लगाने से बाल मुलायम होते हैं काले होते हैं बालों का गिरना रुक जाता है इसका हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 



Dahi ke fayde in hindi
Dahi dandruff ke lea


6. फरास को दूर करे

सर में सफेद भूसे जैसे तिनके हो जाते हैं जिससे खुजली होती है गंघा करते समय भूसा निकलने लगता है और बाल सूखे लगने लगते हैं यह फराज धीरे-धीरे फैलती है जिसका असर शरीर पर भी पड़ता है इससे बचने के लिए दही का इस्तेमाल फायदेमंद ( Balon me dahi lagane ke fayde) होता है। 

एक कप दही लीजिए पर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और इसको फैट लें फिर इसको अपने बालों में लगाकर मले और इससे बालों को धोएं इससे फरास दूर हो जाएगी और बाल मजबूत और घने होंगे। 


7.  खुजली ठीक करे

शरीर में खुजली हो रही हो या शरीर खुश्क लग रहा हो हाथ पैरों में खुरदुरा पन हो और रुखा रुखा सा लग रहा हो तो इससे दूर करने के लिए दही उपयोग करें क्योंकि दही के फायदे स्किन के लिए भी बहुत है (Dahi ke fayde skin ke lea )  

अपने शरीर का ताजा  दही को लगाकर अच्छी तरह मालिश करें फिर कुछ देर बाद पानी से इसको साफ कर ले या नहा ले इससे शरीर का खुरदुरा पन,  खुश्की और खुजली दूर हो जाएगी और  त्वचा मुलायम और सुंदर हो जाएगी। 


8. अनिंद्रा में लाभदायक

अगर किसी को अनिद्रा की शिकायत हो या देर से नहीं लगती हो या कम सोना होता हो तो इसके लिए दही एक अच्छा और प्रभावी इलाज है। 

एक कप दही लीजिए फिर इसमें थोड़ी सी काली मिर्च पीसकर मिलाएं और उसके साथ ही थोड़ी सौंफ और चीनी मिलाकर उसको इस्तेमाल करें इसको खाने से अनिद्रा की शिकायत दूर हो जाएगी और आसानी से भरपूर नींद आएगी। 


तुरंत करे एसीडिटी का इलाज  इसको भी पढेे़

9.  एसिडिटी में लाभदायक

ज्यादा मसालेदार खाना खाना या देर से बे वक्त खाना खाना या खाने का सही रूप से पाचन ना होने की वजह से एसिडिटी जैसे समस्या उत्पन्न होती है इसके लिए दही एक अच्छा उपाय हो सकता है। 

एसिडिटी की समस्या में मीठा दही नियमित इस्तेमाल करें इससे एसिडिटी कम होती है और पेट की गर्मी के साथ डाइजेशन भी सही होता है खट्टा दही नहीं खाना चाहिए यह एसिडिटी को और बढ़ाता है जिससे शरीर में सुस्ती व कमजोरी भी होने लगती है। 


10.  आंतों की सूजन को ठीक करें

आंतों में सूजन हो रही हो तो उसको दूर करने के लिए दिन भर में कई बार दही का उपयोग करें जितना ज्यादा दही का उपयोग करेंगे उतना ही जल्दी फायदा होगा रोटी कम से कम खाएं और जब भी भूख लगे तो दही कहीं उपयोग करें। 

विशेषज्ञों का मानना है कि आंतों पर पड़े बैक्टीरियल प्रभाव को दही से बचाया जा सकता है इसलिए जब भी आंतों में परेशानी हो तो दही का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए। 



Dahi ke fayde in hindi
Dahi Hazme ke lea


11. हाज़मा सही करे

अगर पेट का हाजमा गड़बड़ हो रहा हूं खाना खाने के बाद पच नहीं रहा हो पेट में मरोड़ दर्द या पेट में भारीपन हो तो इसमें दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

जीरो को पीसकर सीख ले इसको दही में मिलाएं और साथ में काली मिर्च और नमक भी डालने पर इसको रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं इससे पेट का हाजमा ठीक हो जाता है और खाना जल्दी हजम हो जाता है। 


12.  दिल को रोगों से बचाए

दिल की धड़कने तेज हो जाए ब्लड प्रेशर बढ़ जाए या दिल डूबा डूबा सा लगने लगे तो  दही खाएं या दही की लस्सी बनाकर उपयोग करें इससे दिल के रोगों से मुक्ति मिलती है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि दही हृदय रोगों की रोकथाम के लिए बहुत अच्छा साधन है क्योंकि यह ब्लड में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करनें की क्षमता रखता है। 

असल में  cholesterol  रक्त शिराओं में जमकर रक्त प्रवाह को रोक देता है जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है इसलिए दही का उपयोग हृदय रोग में फायदेमंद है। 


तिल, मस्से से पाएं छुटकारा घरेलू इलाज से इसको भी पढे़

13. त्वचा को आकर्षक बनाएं

दही को कई तरह के सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी उपयोग किया जाता है अपनी त्वचा को सुंदर आकर्षक व कोमल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए दही का उपयोग अपनी त्वचा पर करें। 

1 बड़े चम्मच में दही ले फिर इसमें एक नींबू निचोड़कर रस मिलाएं फिर इसमें कपड़ा या रुई भिगोकर इसको अपने चेहरे पर लगाकर रख लें (Face per dahi lagane ke fayde) इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी चेहरा कोमल सुंदर और आकर्षक दिखने लगेगा। 


15 मिनट में सिरदर्द का इलाज  इसको भी पढे़

14. सिरदर्द दूर करे

जिन लोगों के आधे सिर में दर्द होता हो उनके लिए दही बहुत फायदेमंद ( Dahi ke fayde in hindi)   है जो सिर दर्द सूरज के बढ़ने के साथ-साथ बढ़ता है और घटता है इस तरह के सिर दर्द को आधासीसी दर्द कहते हैं। 

इस तरह के दर्द को दूर करने के लिए दही और चावल मिलाकर खाने से ठीक हो जाता है जब सुबह सूरज निकले तो सिरदर्द आरंभ होने से पहले पहले दही में चावल मिलाकर उपयोग करें इससे आधासीसी दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा। 


15. कैंसर की रोकथाम करे

दही का नियमित सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि दही के उपयोग करने से कई तरह के कैंसर की संभावनाएँ समाप्त हो जाती है  क्योंकि दही में कैंसर जैसे भयानक रोग से लड़ने की क्षमता मौजूद होती है। 

दही में कैंसर विरोधी क्षमता होने के साथ ही यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक भी है उसकी यह क्षमता कैंसर को रोकने में बहुत सहायक हो सकती है इसलिए कहा जाता है रोजाना दही खाने से कैंसर से बचा जा सकता है। 

Dahi ke fayde in hindi
Dahi ke fayde


दही खानें के नुकसान ।  DAHI KHANE KE NUKSAN

दही खाने के फायदे नुकसान दोनों हैं ( Dahi khane ke fayde nuksan )  आइए जानते हैं वह नुकसान क्या है ?

• रात में दही नहीं खाना चाहिए अगर रात में दही खाएं तो इसमें शक्कर नमक या काली मिर्च मिलाकर खाएं। 

• जो लोग अपना वेट कम करना चाहते हैं या वेट कम करने के डाइट लेते हैं उन लोगों को दही का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह धीरे-धीरे वेट को बढ़ाता है। 

• ठंड में दही का सेवन नहीं करना चाहिए इससे   cold infection हो सकता है। 

• कच्ची दही का उपयोग नहीं करना चाहिए इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। 

• दही को गर्म करके इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे दही के पोषक तत्व कम और स्वास्थ्य गड़बड़ हो सकता है। 

• धूप और गर्मी से आकर थोड़ा रेस्ट करके दही का इस्तेमाल करें फोरन इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। 


निष्कर्ष ।  CONCLUSION

दही के बारे में आपने विस्तार से पढ़ा और जाना की दही हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना आवश्यक है और उसके फायदे कितने ज्यादा हैं अब दही को अपने खानपान में शामिल करें और इसके फायदों से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों को शेयर करें। 


TAGS

# Dahi ke fayde in hindi

# Dahi khane ke fayde in hindi

# Face per dahi lagane ke fayde

# Dahi ke fayde skin ke lea

# Balo me dahi lagane ke fayde

# Dahi ke fayde nuksan



HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने