सिर्फ 10 मिनट में घर से मच्छर भगाएं । Machar bhagane ke upay

 

Machar bhagane ke upay
Machar 

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय । MACHAR BHAGANE KE GHARELU  UPAY

मच्छरों के आतंक से लगभग हर व्यक्ति परेशान होता है और हर घर में मच्छर भगाने के कुछ ना कुछ उपाय (Machar bhagane ke upay) किए जाते हैं जो लोग फौरन फायदा चाहते हैं वो लोग मच्छर की दवा बाजार से ले आते हैं और उसको घर में इस्तेमाल करते हैं पर आप क्या जानते हैं कि यह दवा हमारे स्वास्थ्य के लिए और वातावरण के लिए बहुत नुकसानदायक है। 

एक शोध मे बात मिलती है कि बाजार में जो मच्छर मार दवाएँ उपलब्ध है उन दवाओं में कीटनाशक का उपयोग किया जाता है यह कीटनाशक हमारे वातावरण को तो खराब करते ही हैं साथ ही हमारे शरीर पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। 

हालांकि बाजार की दवाओं का असर कुछ देर के लिए रहता है बाद में फिर मच्छर घर में आने लगते हैं और अपना आतंक मचाने लगते हैं इससे परमानेंट छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय ( Machar bhagane ke gharelu upay)  किया जाएं तो उससे फायदा मिल सकता है। 

कुछ आसान और बहुत कारगर मच्छर भगाने के अचूक उपाय ( Machar bhagane ke achuk upay) हम आपको बताते हैं अगर आप इनका उपयोग करेंगे तो इससे मच्छर तो भागेंगे ही साथ में आपके घर का वातावरण भी शुद्ध रहेगा और आपकी सेहत पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा। 



Machar bhagane ke upay
Machar


मच्छर भगाने का तरीका ।  MACHAR BHAGANE KA TARIKA 

1. कपूर 

हम सब जानते ही हैं अपने घर से मच्छरों को भगाने के लिए कपूर का इस्तेमाल करना बहुत उपयोगी साबित होता है

एक कटोरी में पानी लेकर इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर अच्छी तरह भगाएंगे फिर इसको अपने कमरे के एक कोने में रख दें कपूर से निकलने वाली खुशबू और धुआँ घर के मच्छरों को फौरन घर सेबाहर भगा देता है जब इसकी खुशबू रहेगी मच्छर घर में नही आएंगे ।

इस प्रयोग को हम कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते बस रोजा़ना ताज़ा पानी इस्तेमाल करें

2. अजवाइन

अजवाइन की खुशबू भी मच्छरों को पसंद नहीं आती है इसकी खुशबू सूंघकर मच्छर घर छोड़कर भाग जाते हैं। 

अजवाइन को बारीक पीस लें और उसको एक कटोरे में निकाल कर इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लें फिर इसमें गत्ते या कपड़ा रूई को भिगोकर इन टुकड़ों को कमरे के चारों तरफ ऊंचाई पर लगा दे इसकी खुशबू से मच्छर फौरन घर छोड़कर भाग जाएंगे। 


Machar bhagane ke upay
Neem For Machar

 इसको भी पढ़े - 20 अजूबे नीम के फा़यदे जानिए

3. नीम

नीम के पत्तों को इकट्ठा करके इनको जलाएं इससे जो धुआं निकलता है उसे घर के सारे मच्छर घर छोड़कर भाग जाते हैं। 

नीम के तेल में नारियल का तेल बराबर मिलाएं फिर इसको दिए की तरह बत्ती लगाकर जला दें इसकी खुशबू से घर के सारे मच्छर घर छोड़कर भाग जाएंगे। यह बहुत कारगर मच्छर भगाने का उपाय  (Machar bhagane ka upay)  है।

  इसको भी पढ़ - 20 जादुई नीम के फा़यदे जानिए 

4. लौंग का तेल

लौंग का तेल मच्छरों को परेशान करता है मच्छर इसकी खुशबू सुंघते ही घर छोड़कर भाग जाते हैं। 

लौंग के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर मिक्स कर ले फिर इसको अपने स्किन जैसे हाथ पैर गले में लगाएं इसकी खुशबू से मच्छर आपकी स्किन पर नहीं बैठेगा और फौरन घर से भाग जाएगा। 


Machar bhagane ke upay
Lehsun For Machar


5. लहसुन का रस

लहसुन की खुशबू बहुत तेज होती है और उसका स्वाद भी बहुत तीखा होता है पर इसके यह गुणं मच्छर भगाने के उपचार  ( Machar bhagane ka gharelu upchar) के रूप में काम आते हैं क्योंकि इसकी खुशबू से मच्छर बहुत जल्दी भाग जाते हैं। 

लहसुन को निचोड़ कर इसका रस निकाल लें फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसको अपने घर में छिड़काव करे इससे मच्छर घर से बाहर भाग जाते हैं इस पानी को अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं।

इसको भी पढ़े - हर बीमारी का इलाज पुदीने के फा़यदे

6. पुदीना

पुदीने के हरे ताजा़ पत्तों को लेकर इसका रस निकाल लें फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसको किसी बोटल में लेकर इसे घर में स्प्रे करें या छिड़काव करें इसकी खुशबू से मच्छर भाग जाते हैं। 

इस मिश्रण को अपने शरीर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं मच्छर आपके पास नहीं आएगा और ना ही आपको काटेगा। 

7. सरसों का तेल

सरसों के तेल को अपने शरीर जैसे हाथ , पैर, गला पर लगाएं इससे मच्छर आपके पास नहीं आएंगे और न ही काटेंगे। 

सरसों के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसको अपने शरीर पर लगा सकते हैं इसकी खुशबू से मच्छर आपके करीब नहीं आएंगे नहीं काटेंगे नहीं परेशान करेंगे। 


Machar bhagane ke upay
Orange Chilka For Machar


8. नारंगी का छिलका

कौयला को जलाकर अच्छी तरह से सुलगा ले फिर इसमें नारंगी के सूखे छिलकों को डाल दें इससे जो दु धुआँ निकलेगा और उससे जो खुशबू निकलेगी उससे मक्खी और मच्छर घर से बाहर चले जाएंगे। 

जहां तक इसका धुआँ और खुशबू जाएगी वहां तक मच्छर नहीं आएंगे और अगर पहले से होंगे तो धुएं और खुशबू से दूर भाग जाएंगे। 

9. मिटटी का तेल

मिट्टी तेल से जलने वाला लैंप को भी मच्छर भगाने के घरेलू उपाय ( Machar bhagane ke gharelu upay in hindi ) के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए मिट्टी के तेल में थोड़ा सा नीम के तेल को डालें फिर इसमें थोड़ा कपूर को पीसकर मिला दें और लैंप को जला दे। 

जब तक यह लैंप जलता रहेगा इसकी खुशबू से मच्छर घर से भाग जाएंगे और घर के अंदर नहीं आएंगे। 

10. तेजपत्ता

मच्छरों को भगाने के उपाय ( Machar bhagane ke upay) करने के लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए नीम के तेल में तमाशा कपूर मिला लें और इस मिश्रण को तेज पत्तों पर डाल दें और इन पत्तों को जला दें। 

तेजपत्ते का दुआं से शर्तिया मच्छर घर से भाग जाएंगे और खास बात इन पत्तों की खुशबू से हमारे शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। 


Machar bhagane ke upay
Nimbu Ras For Machar


  इसको भी पढ़े - 20 चमत्कारी नींबू के फा़यदे  

11. नीबू का रस

मच्छर मार रिफिल खत्म हो जाए तो उस खाली रिफिल में नींबू का रस और नीलगिरी का रस मिलाकर डाल दें और उसको चला दे इसकी खुशबू से मच्छर भाग जाते हैं। 

नींबू के रस में लोन को डालकर इसका घोल बना लें इस घोल को जहां-जहां मच्छर होते हुए होते हैं वहां स्प्रे करें इससे मच्छर भाग जाएंगे और आसपास भी नहीं आएंगे। 

  इसको भी पढ़े - बहुत कमाल के है सोयाबीन के फा़यदे  

 12. सोयाबीन का तेल

मच्छर को काटने से अपने आप को बचाने और घर से मच्छरों को भगाने के लिए सोयाबीन का तेल भी घरेलू नुस्खे ( Machar bhagane ka gharelu nuskha )  के तौर पर उपयोग किया जाता है। 

अपने शरीर पर जैसे हाथ पैर गला और जो हिस्सा खुला हो उस पर सोयाबीन का तेल लगाएं उसकी मालिश करें इसको लगाने के बाद मच्छर आपके करीब नहीं आएगा सोयाबीन तेल की खुशबू से दूर चला जाएगा। 

  इसको भी पढ़े - चमत्कारी हैं तुलसी के फा़यदे  

13. तुलसी 

तुलसी का पौधा ऐसा है जो मच्छरों की मार से बचाता है और मच्छरों को घर से भगा कर वातावरण को स्वच्छ और स्वस्थ बनाता है। 

अपने बगीचे में या अपने दालान में या अगर हो सके तो घर की बालकनी में तुलसी का पौधा लगाएं इस पौधे की वजह इसकी खुशबू से आप मच्छरों के आतंक से अपने आप को बचा सकते हैं। जहां तुलसी होती है वहां आसपास भी मच्छर नहीं भटकते। 

तुलसी के पत्तों का रस अपने शरीर पर लगाने से भी मच्छर हमारे करीब नहीं आते। 


Machar bhagane ke upay
Genda For Machar


14. गेंदे का पौधा

गेंदे का फूल आपके घर की खुशबू बढ़ाता है घर को ताजा करता है दिखने में अच्छा भी लगता है साथ ही मच्छरों को भगाने का इलाज ( Machar bhagane ka gharelu ilaj ) भी है। 

गेंदे के पौधे को अपने बगीचे में लगाएं और घर के दालान में या बगीचे में लगाएं और चाहे तो इसको अपनी बालकनी पर भी लगा सकते हैं यह आपके घर को खुशबू तो देता है लेकिन इसकी खुशबू से मच्छर दूर दूर तक नहीं आते और घर में नहीं घुस पाते। 

15. रोज़मेरी पौधा 

मच्छरों को अपने घर से भगाने के लिए रोजमेरी का पौधा बहुत अच्छा उपाय ( Machar bhagane ke upay in hindi ) माना जाता है क्योंकि इसकी खुशबू से  मच्छर घर में नहीं घुसते और अगर घर में होते हैं तो फौरन भाग जाते हैं। 

इसके फूलों का रंग नीला होता है जो दिखने में बहुत खूबसूरत होते हैं इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है इसलिए कहा जाता है कि मच्छरों से बचाव के लिए इसको अपने घर में लगाएं। 


निष्कर्ष ।  CONCLUSION

आपने इस लेख में मच्छर के बारे में पढ़ा और और जाना कि मच्छर को घर से भगाने के क्या-क्या उपाय हैं अब आप अपने घर से मच्छर भगाने के इनमें से कोई भी उपाय इस्तेमाल करके मच्छर के आतंक से निजात पा सकते हैं अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो कृपया अपने दोस्तों में इसको शेयर करें धनयवाद। 


TAGS

# Machar bhagane ke upay

# Machar bhagane ka tarika

# Machar bhagane ke achuk upay

# Machar bhagane ke gharelu upay




HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने