20 अजूबे नीम के फा़यदे । NEEM KE PATTE KE FAYDE

 

Neem ke patte ke fayde
Neem ke patte ke fayde

20 अजूबे नीम के फा़यदे ।  NEEM KE PATTE KE FAYD

नीम के बारे में तो हम सब जानते  ही है क्योंकि नीम का हमने अपने घर में उपयोग करा है पर नीम के फायदे ( Neem ke patte ke fayde )  का अक्सर लोग नहीं जानते हम आपको बताएंगे कि नीम के फायदे क्या है इसके उपयोग क्या है और इससे होने वाले नुकसान क्या है। 

नीम बहुत लोकप्रिय और महत्वपूर्ण वृक्ष है जो औषधि गुणों से भरपूर है और हजारों साल पहले से उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि इस वृक्ष की पत्तियां इसकी जड़ इसकी छाल इसके बीज हर एक चीज इस्तेमाल की जाती है।  चौंका दें ग्रीन टी के फा़यदे  इसको भी पढ़े ं

नीम को सेहत बनाने और सौंदर्य बढ़ाने दोनों तरह से उपयोग ( Neem ka upyog)  किया जाता है क्योंकि नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।  20 जादुई लौंग के फा़यदे इसको भी पढ़े

नीम हर तरह के संक्रमण बीमारी त्वचा रोग पर बहुत तेज और जादू की तरह काम करता है और रोग से फौरन निजात दिलाता है  क्योंकि यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और बैक्टीरिया को नष्ट करता है। 

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि नीम क्या है और इसके बाद हम आपको नीम के फायदे ( Neem ke fayde) और उसके नुकसान के बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं कि नियम क्या है।  15 चमत्कारी चना खानें के फा़यदे इसको भी पढ़े


नीम क्या है ।  WHAT IS NEEM


नीम भारतीय मूल का एक वृक्ष है जिसकी ऊंचाई लगभग 50 फीट से लेकर 110 फिट तक होती है  इसकी डालिया चारों तरफ फैली होती है जिसमें पत्ते लगे हुए होते हैं और उसका तना सीधा होता है जो देखने में छोटा सा लगता है।  गन्ने के स्वास्थ्य लाभ  इसको भी पढ़े

नीम की पत्तियां ( Neem ke patte ke fayde)  हरे रंग की होती है जिसकी लंबाई लगभग 5 से 12 इंच तक की होती है जो टहनियों में लटकी रहती है इसकी छाल सख्त और दरार युक्त होती है जिसका रंग सफेद लाल या भूरा होता है। 

नीम के फूल का रंग सफेद होता हैं जो खुशबूदार होते हैं उसका फल अंडाकार होता है जिसको निंबोली कहते हैं यह पकने के बाद पीला हो जाता है जिसमें  गूदा सफेद और रेशेदार होता है इसका स्वाद कड़वा और मीठा होता है इसकी गुठली सफेद होती है। 

नीम के फल निंबोली का छिलका पतला और नरम होता है और उसके अंदर की गुठली कठोर होती है। नीम ठंडक देता है पर इसकी क्रिया तेज और गर्म होती है। आइए जानते हैं नीम के पत्ते के फा़यदे क्या होते हैं



Neem ke patte ke fayde
Neem ke fayde

नीम के फा़यदे ।  NEEM BENEFITS IN HINDI

आपने नीम के बारे में पढ़ा टीम के परिचय अब हम आपको बताते हैं नीम के फायदे क्या है। 

1. पथरी से छुटकारा मिले

नीम की पत्तियों को तोड़कर इसको छाया में सुखा लें और बर्तन में लेकर इसको जलाएं जब यह जल जाए तो बर्तन का मुंह बंद कर दें और कुछ देर बाद पत्तियों को निकाल कर पीस लें इसको नींद की राह कहते हैं। 

एक चम्मच नीम के पत्तों की राह को ठंडे पानी के साथ दिन में तीन बार इस्तेमाल करें इससे कुछ ही दिनों में  पथरी गल कर पैशाब के रास्ते से निकल जाएगी और रोगी को आराम मिलेगा। 


2. पीलिया रोग में आराम

अगर किसी को पीलिया रोग हो जाए तो उसको नीम के पत्तों का रस ( Neem juice benefits ) पिलाने से फायदा मिलता है इसके लिए नीम के पत्तों का रस में शार्ट का पाउडर आधा चम्मच और लगभग तीन चम्मच शहद मिलाएं और तीनों को सुबह खाली पेट किए

1 हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करने से पीलिया रोग से छुटकारा मिल जाएगा इसमें गुड़ शक्कर तेल घी और तली हुई चीजों का सेवन करने से बचें सादा चावल या दही या छाछ का भी इस्तेमाल करें। 



Neem ke patte ke fayde
Neem for Pimples

3 दिन में पिंपल्स से छुटकारा  इसको भी पढ़े

3. कील मुहांसे दूर करे

जवानी की उम्र में यह तेली त्वचा होने के कारण या खाने पीने में बदतमीजी की वजह से चेहरे पर कील मुंहासे हो जाते हैं जिनकी वजह से चेहरे की सुंदरता पर बुरा प्रभाव पड़ता है इससे बचने के लिए नियम एक अच्छा घरेलू उपाय है। 

चेहरे के दाग धब्बे कील मुहांसों के लिए नीम की निंबोली की गिरी निकालें और इसको किस देश को पीसकर अपने कील मुहांसों की जगह पर लगाए कुछ दिन उसका इस्तेमाल करें इससे कील मुंहासे दूर होंगे चेहरा साफ और सुंदर हो जाएगा। 


4. दस्त में आराम

दस्त को रोकने के लिए नीम की निंबोली की गिरी निकाले और उसको पीस लें इसमें शक्कर मिलाकर दिन में तीन बार इसको इस्तेमाल करें इससे दस्ताना रुक जाएगा। 

नीम के ताजा हरे पत्तों में तीन से चार काली मिर्च ले और इन दोनों को मिलाकर पीस लें फिर इसको पानी में मिला लें और छानकर पी लें इससे बहुत जल्दी पुराने से पुराना दसवीं ठीक हो जाता है। 


Neem ke patte ke fayde
Neem for hair


5. बाल गिरना रोके

अगर सर के बाल झड़ना और गिरना शुरू हो गए हैं तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं नीम के पत्तों का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। 

नीम और बेर के पत्तों को समान मात्रा में लेकर उसको पानी में डालकर उबालें फिर इससेअपने बालों को धोएं जब बाल सूख जाए तो इसमें नीम का तेल बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें। 

इससे बाल झड़ना गिरना रुक जाएंगे और बाल काले घने और लंबे हो जाएंगे। 


6. खुजली दूर करे

दाद खाज खुजली में नीम के पत्तों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है खुजली दूर होती है। 

मेहंदी और नीम के हरे ताजा पत्तों को नारियल के तेल में उबालें और फिर इसको छानकर इसकी मालिश करें और नीम और मेहंदी के पत्तों का रस भी निकाल कर पिए इससे दाद खाज खुजली दूर होती है और आराम मिलता है। 


Neem ke patte ke fayde
Neem for injury


7. घाव भरता है

चोट लग जाए और घाव हो जाए तो इसको ठीक करने के लिए नीम के पत्तों को लगाएं उसका रस निकाल कर पीना फायदेमंद होता है। 

दो चम्मच सरसों के तेल में लगभग 2 चम्मच नीम के पत्तों का रस मिलाएं फिर इसको लगभग तीन से चार चम्मच पानी में उबालें जब सारा पानी जल जाए तो तेल को ठंडा करके घाव पर लगाएं और पट्टी बांध ले। 

कुछ दिनों में ही घाव भर जाएगा और इसका दर्द और जलन दूर हो जाएगी। 


8. गले का दर्द दूर करे

गले में दर्द हो रहा हूं गले में जलन हो रही हो या गले में बहुत कफ जम रहा हो तो इसको ठीक करने के लिए नीम का इस्तेमाल फायदेमंद है। 

दो से तीन चम्मच नीम की पत्तियों का रस निकालें फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसको एक कप गर्म पानी में मिलाकर सुबह शाम इसके गरारे करें उसे गले का दर्द गले का कफ गले की जलन सब ठीक हो जाएगी। 


Neem ke patte ke fayde
Neem for kabz


9.  कब्ज को ठीक करें

कब्ज को दूर करने के लिए नीम के फूल को तोड़ कर  सुखालय प्रिंस को पीसकर रख लें फिर इस चूर्ण में से एक चुटकी रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें इससे कब्ज बहुत जल्दी दूर होता है।

नीम की 15 से 20 पत्तियों को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाएं और सुबह-सुबह नाहर मुंह से कुल्ला करें और बचे हुए पानी को पी लें इससे   कब्ज दूर हो जाएगा हो और आसानी से सोच हो जाएगा। 

कब्ज को दूर करने के लिए नीम की पकी हुई निंबोली को चूसना भी फायदेमंद होता है। 


10. मोच ठीक करे

अगर खेलने कूदने में या काम करने में हाथ में या पैर में मोच आ गई हो तो  तो इसका नीम से इलाज किया जा सकता है फायदा मिलेगा। 

नीम की पत्तियों में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और उसको पीसकर सरसों के तेल में डालकर गर्म करें फिर इसको मोच पर लगाकर मालिश करें और उसकी सिकाई करें इससे बहुत जल्दी मोच उतर जाएगा और आराम मिलेगा। 


Neem ke patte ke fayde
Neem for pitti


11. पित्ती को ठीक करे

किसी दवा के रिएक्शन से यह किसी चीज के खाने से शरीर पर बिकती हो जाए उस में जलन और दर्द हो तो नीम का तेल इस्तेमाल करें। 

नीम के तेल को सरसों के तेल में मिलाकर गर्म करें और इस तेल से प्रभावित जगह पर लगाकर मालिश करें इससे भी दूर हो जाती है और आराम मिलता है। 

नीम के ताजा पत्तों को चबाते रहे इससे भी पित्ती रोग में बहुत जल्दी आराम मिलता है। 


12. पेट के कीड़े मारता है

अक्सर बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं जिससे उनकी भूख खराब हो जाती है और ग्रुप पर भी बुरा असर पड़ता है इसके लिए नीम एक अच्छा साधन है। 

नीम के पत्तों का रस निकालकर उसमें एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसको सुबह-शाम बच्चों को पिलाएं इससे पेट की कीड़े मर जाते हैं। 

नीम का तेल बच्चों को पिलाने से भी पेट के कीड़े मर जाते हैं और बच्चों की भूख खुल जाती है। 


13. नकसीर ठीक करे

ज्यादा गर्मी होने के कारण या अक्सर नाक से खून निकलता है नकसीर आने की शिकायत है तो इसके लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

नीम की पत्तियों का रस निकालें फिर इसमें से दो चम्मच  एक कप पानी में मिलाएं और उसको सुबह शाम इस्तेमाल करें इससे नकसीर आना रुक जाता है।


14. बवासीर ठीक करे

बवासी रोग से छुटकारा पाने के लिए नीम की ताजा निबोलियों की गिरी निकालें लगभग 8 से10 फिर इसमें शक्कर गुड़ और सेंधा नमक मिलाएं और उसको ठंडे पानी के साथ सुबह शाम दो टाइम इस्तेमाल करें। 

इस उपाय को 1 हफ्ते तक करते रहे इससे बवासीर में बहुत जल्द और जबरदस्त आराम मिलेगा। 


Neem ke patte ke fayde
Neem for chicken pox


15. चेचक में लाभ

चेचक के रोग में नीम के पत्तों को उबालकर खाने से लाभ मिलता है।  नीम के पत्तों का रस चेचक रोगी के लिए फायदेमंद होता है। 

चेचक के रोगियों को नीम की पत्तियों पर लिटाएं और पत्तियों को बदलते रहे इससे अंदर की गर्मी शांत होती है और चेचक के दाने जल्दी ठीक होते हैं। 

नीम की  नीम की पत्तियों को पीसकर रात को सोने से पहले रोगी के चेहरे पर लेप करें और सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धोंए 2 महीने तक ऐसा करने से चेचक के दाग दूर हो जाते हैं। 


16. आंखों की सूजन ठीक करे

अगर ज्यादा गर्मी की वजह से या आंखों के दुखने से या किसी  इंफेक्शन की वजह से आंखों में सूजन आ गई हो तो नीम की पत्ती से इसका इलाज किया जा सकता है। 

10 से 15 नीम की पत्तियों को पानी में उबालें फिर इसमें थोड़ी सी फिटकरी डालें और पानी को छान लें इस पानी से आंखों को धोएं और आंखों को सेकें इससे आंखों की जलन दर्द और सूजन दूर हो जाएगी


17.  सांप काटने पर लगाएं 

अगर जहरीला सांप काट ले नीम की पत्तों को चबाना चाहिए अगर नीम के पत्ते कड़वी लगे तो यह समझे के शरीर से ज़हर उतर गया और अगर पत्ते मीठे लगे तो समझे अभी ज़हर नहीं उतरा और पत्ते चबाते रहें। 

नीम की पत्ती में काली मिर्च और नमक मिलाकर भी चढ़ाना चाहिए यह फायदेमंद होता है सांप काटने पर नीम चबाते रहने से नींद नहीं आती और ज़हर उतर जाता है। 


18. पेट के रोग से छुटकारा मिले

पेट के रोगों से छुटकारा पाने के लिए नीम की पक्की हुई निंबोली जो स्वाद में मीठी भी हो उसको चूसते रहें इससे पेट के रोग में बहुत आराम मिलता है। 

निंबोली को सुखाकर इसको काट कर पीस लें पाउडर बना लें इस पाउडर में से थोड़ा-थोड़ा सुबह नहार मुंह पानी के साथ इस्तेमाल करें  इससे हर तरह के पेट रोग में आराम मिलता है। 


19. दीमक को दूर करे

अपने घर के फर्नीचर में कपड़ों में कारपेट में या किसी सामान में दीमक लग रही हो या दीमक लगने की संभावना हो तो उससे बचने के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें। 

अगर दीमक लग गई हो तो नींम को पीसकर उसका पाउडर बनाकर उस जगह पर छिड़क दें या वहां नीम की पत्तियों को बिछा दें इससे दीमक बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। 


20. नीम का दंत मंजन

नीम की पत्तियों को टहनियो समेत छाया में सुखाएं जब यह सूख जाए तो इस को जलाकर राख बना लें फिर इसको पीसकर छान लें यह दंत मंजन तैयार हो जाएगा। 

इसमें स्वाद के लिए पिपरमेंट लोन या नमक मिला लें इस मंजन को रोजाना सुबह अपने दांतो पर लगाएं इससे दांत मजबूत होते हैं और दांतों के रोगों से छुटकारा मिलता है।  

नीम की टहनी की मिस्वाक बनाकर सुबह शाम दांतों पर इस्तेमाल करें इससे दांतों के रोगों में फायदा मिलता है और पायोरिया भी ठीक हो जाता है


Neem ke patte ke fayde
Neem benefits


नीम के नुकसान ।  NEEM KE NUKSAN

यह बात बिल्कुल सच है कि नीम के पत्ते के बहुत सारे फायदे हैं पर नीम के फायदे और नुकसान दोनों ही है आइए नीम के बारे में जानते हैं इसके नुकसान क्या हो सकते हैं। 

• गर्भवती महिलाओं को नीम के सेवन से दूर रहना चाहिए इससे नुकसान हो सकता है। 

• बाल धोते वक्त या चेहरे पर नियम लगाते वक्त अपनी आंखों को नीम से बचाना चाहिए क्योंकि इससे आंखों में जलन हो सकती है। 

• नीम शुगर लेवल को भी बढ़ाता है इसलिए अगर कोई शुगर पेशेंट हो तो ऐसे लोगों को नीम का सेवन अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद करना चाहिए। 

• नीम के पत्तों का ज्यादा सेवन करने से मुंह कड़वा हो जाता है उस स्वाद बदल जाता है। 

• ज्यादा थकनें वाले लोगों को नीम का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इससे थकान और बढ़ सकती है। 


निष्कर्ष । CONCLUSION

आपने स्लेट में नीम के बारे में पढ़ा और जाना नीम के फायदे और नुकसान और नीम के उपयोग क्या है अपने स्वास्थ और सौंदर्य को बेहतर बनाने के लिए नीम का नियमित उपयोग करें और रोगों से बचाव के लिए डॉक्टर से परामर्श के साथ उपयोग करें। इसको अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि सभी लोग से फायदा उठा सकते हैं। 


TAGS


# Neem ke patte ke fayde

# Neem ke fayde

# Neem benefits 

# Neem ke nuksan

# Neem juice benefits 


HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने