सेहत बनाएं बेर के फायदे । JUJUBE FRUIT BENEFITS IN HINDI

 

Jujube fruit benefits in hindi
Jujube Fruit (Ber) 


JUJUBE FRUIT BENEFITS :-  बेर के बारे में तो हम सब जानते हैं पर बेर खाने के फायदे ( Jujube fruit benefits in hindi ) के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि बेर के फायदे क्या है और इसके नुकसान क्या हो सकते हैं

कहा जाता है कि बेर गरीबों का फल है जो सस्ते दामों पर बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है जो गरीब अमीर हर एक इसतेमाल कर सकता है और बेर ( jujube in hindi ) के फायदे  हासिल कर सकता है।  

 इसको भी पढ़े -  20 जादुई लौंग के फायदे          

बेर पहाड़ी इलाकों में और सूखे इलाकों में सफलता से और आसानी से लगाया जा सकता है  भारत में बेर विभिन्न प्रकार की जलवायु में भी लगाया जाता है  भारत में बेर का लगभग 12 सौ हेक्टेयर क्षेत्र है। 

बेर सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में लगाया जाता है इसके अलावा पंजाब हरियाणा राजस्थान महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश और गुजरात में भी उसकी बहुत अच्छी मात्रा में खेती की जाती है।   

इसको भी पढ़े - हैरान कर दें कलौंजी के फायदे  

कम ताप वाली दशाओं में इसके फल फूल और टहनियाँ  क्षतिग्रस्त हो जाती है। आमतौर पर बेर के फलने फूलने का समय जलवायु की दशाऔ पर निर्भर करता है कुछ जगहों पर अगस्त से सितंबर में फलता है और कई जगह सितंबर से नवंबर में फलता है। 

आइए सबसे पहले बात करते हैं कि बेर क्या है इसके बाद हम आपको बताएगें बेर के फायदे ( Jujube fruit benefits in hindi )क्या है और इसको खाने से हमें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। 

बेर क्या है । WHAT IS JUJUBE IN HINDI

साधारण सा दिखने वाला बेर एक मौसमी फल है जो सर्दियों के सीजन में बहुत आसानी से मिल जाता है  बेर खाने में खट्टा मीठा स्वादिष्ट और साथ में स्वास्थ्यवर्धक ( Ber Khane ke fayde ) भी है। 

बेर दिखने में गोल अंडाकार होता है जिसका छोटा साइज अंगूर के बराबर और उसका बड़ा साइज निंबू के आकार के बराबर होता है। कच्चा बेर दिखने में हरा होता है और पकने पर लाल दिखने लगता हैइसके अंदर गूदा सफेद रंग का होता है। 

बेर का पेड़ कांटों से भरा हुआ होता है इसकी पत्तियां हरी और चमकदार होती है पत्तियों के चारों तरफ कांटे लगे होते हैं इसके फल और फूल दोनों छोटे आकार में होते हैं। 

बेर के फायदे ( Ber ke fayde ) में एक फायदा यह भी है कि यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है पर इसमें कैलोरी और फेट कम होती है बेर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आइए जानतें है बेर के फायदे। 

बेर की तासीर  -  BER KI TASEER 

बेर की तासीर ठंडी होती है इसलिए बेर कम खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि बेर ज्यादा मात्रा में खाने से सर्दी - जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है ।


Jujube fruit benefits in hindi
Jujube Fruit ( Ber ) 


बेर खानें के फायदे । BER KHANE KE FAYDE

बेर के फायदे तो बहुत सारे मिल जाएंगे हैं पर हम आपको कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे आइए जानते हैं बेर के फायदे ।

1. हड्डियों को मजबूत बनाए

लगातार बीमार रहने या उम्र के बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर हो जाती है यह एक आम समस्या है अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित बेर (Jujube in hindi ) का सेवन करते रहे। 

बेर में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में जाकर हड्डियों को मजबूत बनाने में जबरदस्त मदद करते हैं इसलिए कहा जाता है कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेर का सेवन करें। 

इसको भी पढ़े 3 दिन में पिंपल्स से छुटकारा पांए  

2. पिंपल्स से छुटकारा पांए

किशोरावस्था में अक्सर कील मुंहासे या फोड़े फुंसी जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है इससे छुटकारा पाने के लिए बेर के फायदे ( Benefits of jujube ) एक अच्छा स्रोत हो सकता है। 

बेर में antioxidant  और anti inflammatory  गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को कील मुंहासे दाग धब्बे फोड़े फुंसी जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से हमें छुटकारा दिलाते हैं। 

ऐसे रोगों में नियमित बेर का सेवन करें और रोगों से अपने आप को बचाएं। 

3.पाचन सही करे

पेट में दर्द हो रहा हो, कबज हो रहा हो, पेट में मरोड़ हो रही हो या पेट से संबंधित कोई समस्या हो तो उससे छुटकारा पाने के लिए बेर खाने के फायदे ( Ber khane ke fayde ) बहुत कारगर होते हैं। 

इस तरह की समस्या में बेर में काली मिर्च और नमक लगाकर खाने से समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और पाचनतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। 


Jujube fruit benefits in hindi
Ber For Cough


4. खांसी दूर करे

बार बार खांसी हो रही हो या कई दिनों से खांसी चल रही हो तो उसको दूर करने के लिए बेर खाए ( Health benefits of jujube ) इससे फायदा मिलेगा। 

बेर में एंटी इन्फ्लेमेटरी और   antioxidant  गुण पाए जाते हैं जो सर्दी खांसी और बुखार को दूर करने में सहायक होते हैं। 

बेर को सुखाकर इस को पीसकर चूर्ण बना लें फिर इसको दिन में दो से तीन बार आवश्यकता अनुसार इस्तेमाल करें इससे सर्दी और खांसी में बहुत आराम मिलेगा। बेर का जूस निकालकर पीने से भी खांसी में आराम मिलता है। 

5. वज़न कम करे

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या वजन कम करने की कोशिश करते हैं उनके लिए बेर ( Jujube fruit in hindi  ) एक अच्छा फल साबित हो सकता है। 

बेर में फेट कम होता है इसलिए यह वेट कम करने में बहुत सहायक होता है। बेर खाने के बाद पेट भरा भरा रहता है जिसकी वजह से भूख कम लगती है और खाना कम खाया जाता है। 

जरूरत से ज्यादा खाना खाने से वेट बढ़ जाता है जब कम खाना खाएंगे तो वेट भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 


Jujube fruit benefits in hindi
Ber For Injury


6. घाव को ठीक करे

काम करने में या खेलने कूदने में शरीर में चोट लग जाए और घाव हो जाए तो बेर के फायदे ( Ber ke fayde ) से उसको ठीक किया जा सकता है। 

बेर को पीस लें इसमें थोड़ा सा तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने घाव पर लगाएं और बैंडेज या पट्टी लगाकर छोड़ दें इससे बहुत जल्दी गांव भर जाएगा उसका दर्द खत्म हो जाएगा। 

कुछ दिन इस उपाय को करने से घाव भर जाएगा दर्द दूर होगा और रोगी को आराम मिलेगा। 

7. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे

बेर में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं यह प्रतिरक्षा प्रणाली हमें रोगों से लड़ने में बहुत मदद करती है। 

अगर हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है तो हम बार-बार बीमार होते हैं या अक्सर बीमार रहते हैं इसलिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए बेर का नियमित सेवन करते रहे और अपने आप को रोगों से बचाते रहे। 


Jujube fruit benefits in hindi
                               Ber For Hair

8. बालों को  स्वास्थ्य बनाए

बेर खाने के फायदों ( Jujube fruit benefits in hindi ) से आप अपने बालों को स्वस्थ मुलायम और घने बना सकते हैं  इसके लिए बेर का तेल अपने बालों में लगाएं और उसकी मालिश करने से फायदा होता है। 

बेर के तेल को जब बालों में लगाते हैं तो इसके पोषक तत्व से बालों की वृद्धि में तेजी होती है और बाल घने,  लंबे , मजबूत और काले होते हैं। 

अगर आप अपने बालों की वृद्धि चाहते हैं और स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो अपने बालों के अंदर बेर का तेल नियमित इस्तेमाल करें। 

9. सिरदर्द दूर करे

काम की मसरूफियत थकान टेंशन या किसी और वजह से अगर सिर में दर्द हो रहा हो तो बेर ( jujube fruit in hindi ) से इसको दूर किया जा सकता है। 

इसके लिए बेर की जड़ में बदर की छाल को मिलाएं और दोनों को पीस लें फिर इसका पेस्ट बनाकर अपने सर में और माथे पर लगाएं इससे सिर दर्द में आराम मिलता है। 

10. मुंह के छालों से छुटकारा पाएं

मुंह में छाले हो जाए तो छालों में दर्द होता है उसमें ब्लीडिंग होती है और खाने पीने में परेशानियां होने लगती है इससे छुटकारा पाने के लिए बेर का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

बेर के पत्तों ( Ber ki patti ke fayde) का काढ़ा बनाएं और उसमें नमक मिलाकर इस से गरारा करें मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे और छालों से ब्लड आना और उसका दर्द भी दूर हो जाएगा। 

बेर और बबूल के छाल का काढ़ा बनाकर गरारा करने से भी फायदा होता है। 


Jujube fruit benefits in hindi
Ber For Burning


11. जले पर फायदेमंद

घर में काम करते वक्त हाथ जल जाए पेर जल जाए या शरीर का कोई अंग चल जाए तो उसके लिए बेर के पत्तों का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

बेर के पत्ते और नीम के पत्तों को मिलाकर पीस लें और उसका पेस्ट बना लें फिर इसको जली हुई जगह पर लगाएं इससे जलन और दर्द दूर हो जाता है और बहुत जल्दी गांव भर जाता है। 

12. आंख दर्द में आराम 

कंप्यूटर पर बहुत देर तक काम करने या मोबाइल का बहुत देर तक इस्तेमाल करने से आंखों से पानी आना आखो का लाल होना और आंखों में दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है इस समस्या के लिए बेर ( Jujube in hindi ) एक अच्छा साधन है। 

बेर की छाल को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और इसको आंखों की चारों तरफ अच्छी तरह लगाएं और फिर कुछ वक्त बाद इसको पानी से धो लें इससे आंखों का दर्द और जलन बहुत जल्दी दूर हो जाती है। 

बेर के उपयोग - JUJUBE FRUIT USES IN HINDI 

बेर आप कई तरह से उपयोग करके बेर के लाभ हासिल कर सकते हैं यह जानते हैं बेर के उपयोग ।

• बेर को आप सामान्यता पेड़ से तोड़कर इसको धोकर उपयोग कर सकते हैं ।

• बेल का मुरब्बा व अचार बनाकर उपयोग किया जाता है ।

• बेल का जूस निकालकर उपयोग किया जाता है ।

• बेर की ब्रांडी बनाने में उपयोग किया जाता है ।

• बेर की चाय बनाकर उपयोग किया जाता है ।

• बेर को सुखाकर पीसकर चूर्ण बनाकर उपयोग किया जाता है ।

• बेर की लबदो बनाकर उपयोग किया जाता है जो खाने में बड़ी स्वादिष्ट होती है ।

• बेर के पत्तों का काढ़ा बनाकर उपयोग किया जाता है ।

• बेर के फल , बीज और पत्तों को आयुर्वेद में औषधि के तौर पर उपयोग किया जाता है ।

बेर खानें के नुकसान  ।  SIDE EFFECTS OF JUJUBE FRUIT IN HINDI

बेर खाने के फायदे ( Ber khane ke fayde )  होने के साथ-साथ इसके कोई नुकसान आदमी है आइए जानते हैं बेर खाने के नुकसान क्या हो सकते हैं

1. शुगर के मरीजों को बेर कम खाना चाहिए क्योंकि यह शुगर लेवल को बढ़ाता है जो सेहत के लिए घातक हो सकता है।

2. बेर को चबाकर खाना चाहिए क्योंकि इसके ऊपर की परत बहुत देर में हजम होती है जिससे डाइजेशन गड़बड़ हो सकता है इसलिए उसको चबाकर खाएं।

3. शारीरिक रूप से बीमार लोगों को बेर खाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए अन्यथा हानिकारक हो सकता है। 

4. बेर की तासीर ठंडी होती है इसलिए सर्दी खांसी जुकाम और बुखार के रोग में बेर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए इससे समस्या और बढ़ सकती है। 

5. बेर खाने ( jujube in hindi ) से कभी कभी किसी किसी को पेट की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है जिससे गैस का बनना अगर ऐसी समस्या हो तो बेर ना खाएं या बहुत कम खाएं। 

6. जिन लोगों को एलर्जी हो उनको बेर कम खाना चाहिए या बिल्कुल नहीं खाना चाहिए इससे समस्या बढ़ सकती है। 

7. बेर खाने के बाद ब्रश कर लेना चाहिए क्योंकि यह दांतों में फंसकर दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 


निष्कर्ष। CONCLUSION

आपने इस लेख में बेर के बारे में विस्तार से पड़ा और जाना के बेर के फायदे और नुकसान ( Ber khane ke fayde aur nuksan ) क्या है तो बेर खाएं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं पर अत्यधिक खाने से भी बच्चे और अगर किसी रोग के लिए खाएं तो अपने चिकित्सक से परामर्श भी करें इसको दोस्तों में शेयर भी करें । 


TAGS

# Ber khane ke fayde

# Jujube fruit benefits in hindi

# Ber ke fayde

# Ber khane ke nuksan

# Ber ki Patti ke fayde


HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने