जानिएं कैसे पाएं तनाव से मुक्ति । HOW TO RELIEVE STRESS IN HINDI

 



How to relieve stress in hindi
Stress (tension) 


जानिएं कैसे पाएं तनाव से मुक्ति । HOW TO RELIEVE STRESS IN HINDI

तनाव( Stress ) आजकल आम होता जा रहा क्योंकि मसरूफ़ जिन्दगी में हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते बस काम ही की फ़िक्र में लगे रहते हैं।  अदरक के स्वास्थ्य लाभ  इसको भी पढ़ें

तनाव को दूर कैसे करें ( How to relieve stress in hindi ) इसके लिए हमारे खान पान का महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि पोष्टिक आहार हमे तनाव मुक्त ( Stress relief ) रखते हैं। इसलिए पोषक आहार लेना हमारे लिए आवश्यक है।

खाने में अगर पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट , विटामिन , प्रोटीन , मेग्निशियम और सेलेनियम  हमें मिलते हैं तो यह तनाव उत्पन्न करने वाले हार्मोन्स के स्तर को कम करके हमें तनावमुक्त रखते हैं।  प्याज़ के स्वास्थ्य लाभ  इसको भी पढ़ें


तनाव के मुख्य कारण । CAUSES OF STRESS IN HINDI

तनाव होने के कुछ मुख्य कारण हम आपको बताते हैं अगर इनसे बचा जाए तो तनाव से मुक्ति मिल सकती है।

• किसी बड़ी बीमारी का पता चलना ।

• परिवारिक विवाद का बढ़ जाना। 

• किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार का निधन होना।

• कारोबार में बढ़ा नुक़सान होना। 

• नोकरी छूटना या कही दूर ट्रांसफर होना। 

• काम का बहुत ज़्यादा प्रेशर लेना।

• स्टूडेंट्स का इम्तिहान में असफल होना।

• प्रेमी-प्रेमिका में विवाद होना और अलग होना।

• अचानक किसी घटना या बुरी ख़बर का सुनना या  मालूम होना।

• फाइनेंशियल कंडिशन का कमज़ोर होना। 

• सपनों को देखना फिर उनका पूरा न होना।

• किसी काम का प्लान करना और कोशिश के बाद भी पूरा न होना।

• बच्चों के बारे ज़्यादा सोचना।

• कर्ज चुकाने में देरी होना।


तनाव के लक्षण । SYMPTOMS OF STRESS IN HINDI

तनाव को जानने के लिए उसके लक्षणं हम आपको बताते हैं इससे Tanav kam karne ke upay किये जा सकते हैं आइए जानते हैं।

• ब्लड प्रेशर का कम या ज़्यादा होना।

• दिल की धड़कनों का तेज़ होना। 

• नींद ना आना या कम होना।

• मन का उदास होना।

• मन किसी काम में न लगना।

• पेट का खराब होना।

• रक्त संचार का बिगड़ना।

• वज़न कम होना।

• थकान महसूस करना।

• नेचर में चिड़चिड़ापन होना।


तनाव से छुटकारा कैसे पाएं । HOW TO REDUCE STRESS IN HINDI


चौंका दें ग्रीन टी के फ़ायदे  इसको भी पढ़े

1. ग्रीन टी

जब कभी तनाव महसूस होने लगे तो ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह तनाव कम करने में बहुत उपयोगी और कारगर है।

ग्रीन टी में अमीनो एसिड होता है और यह (How to relieve stress in hindi ) तनाव को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। तनाव में कम केफीन वाली ग्रीन टी ज़्यादा उपयोग की जाती है।


2. चाकलेट

तनाव में चाकलेट दवा के रूप में काम करती है ख़ासतौर पर डार्क चॉकलेट ज़्यादा उपयोगी और असरदार होती है। इसको खाने से दिमाग़ शांत महसूस करता है।

असल में डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं रक्तवाहिकाओं को शांत करके रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं जिससे तनाव कम हो जाता है और आराम मिलता है।


How to relieve stress in hindi
Ladyfinger For Stress


3. भिंडी

भिंडी दिखने में एक सामान्य सब्ज़ी होती है पर इसके गुण अनमोल है ख़ासतौर पर यह (How to reduce stress in hindi ) तनाव में बहुत फायदेमंद होती है। तनाव में इसका खूब सेवन करना चाहिए।

असल में भिंडी में विटामिन बी और फोलेट होता है जो हमें ख़ुश रखने वाले हार्मोंन्स को बढ़ाते हैं जिससे मन खुश रहता है और तनाव दूर होता है।


 हैरान कर दें कलौंजी के फायदे  इसको भी पढ़ें

4. कलौंजी

 तनाव से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह कलौंजी खाया करें या कलौंजी का तेल उपयोग करें तनाव से बहुत जल्दी मुक्ति मिलेगी।

एक कप गर्म चाय में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर रात को सोते समय पिएं इससे दिमाग़ शांत होगा और तनाव दूर होता है।


5. कपूर

मानसिक तनाव ( How to reduce tension in hindi ) हो तो इससे मुक्ति पाने के लिए थोड़ा कपूर का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है क्योंकि कपूर तनाव उत्पन्न करने वाले हार्मोन्स नियंत्रित करता है जिससे तनाव कम होता है।

जब भी तनाव महसूस हो तो कपूर और हिंग बराबर मात्रा में मिलाकर इसकी गोलियां बना लें फिर इनको दिन में तीन बार एक गोली खाएं इससे तनाव में आराम मिलेगा।


How to relieve stress in hindi
Lauki For Stress

चमत्कारी है लौकी के फ़ायदे इसको भी पढ़ें

6. लौकी

जिन लोगो को बहुत जल्दी मानसिक तनाव महसूस होने लगता है उनको लौकी का उपयोग करना चाहिए। लौकी की सब्ज़ी खाएं , लौकी हल्वा खाएं या लौकी का रस उपयोग करें इससे तनाव में रिलेक्स मिलता है।

लौकी का रस आधा कप और शहद दो चम्मच मिलाकर रात को सोने से पहले पिएं और सिर में लौकी का तेल लगाएं इससे मानसिक तनाव कम होता है।


मक्का (भुट्टे) खानें के फ़ायदे    इसको भी पढ़ें

7. भुट्टा

मानसिक तनाव ( How to remove stress in hindi ) को दूर करने के लिए आप मक्का के भुट्टे उपयोग कर सकते हैं इससे तनाव से मुक्ति मिल सकती है।

भुट्टे से मक्का के दाने निकाल कर भुट्टे की छूचन को सुखाकर इसको जलाएं और राख बना लीजिए फिर इसमें से एक चौथाई चम्मच राख को एक चम्मच शहद में मिलाकर सुबह-शाम रोगी को खिलाए ।

इस उपाय से निराशा और मानसिक तनाव दूर होता है और रोगी को आराम मिलता है।


8. दूध

मासिक धर्म के कारण महिलाओं में केल्शियम की कमी हो जाती जिससे मानसिक तनाव , चिड़चिड़ापन और गुस्सा आने लगता है इससे बचने के लिए दूध सबसे असरदार सोर्स है।

रोज़ाना दिन में तीन बार एक गिलास दूध पीने से शरीर में आवश्यक केल्शियम मिलता है जिससे शरीर की कमज़ोरी , गुस्सा , चिड़चिड़ापन और मानसिक तनाव दूर हो जाता है। 


चौंका दें केले के फ़ायदे  इसको भी पढ़ें

9. केला 

केले में पोटेशियम होता है और पोटेशियम  हमारे दिमाग़ को एलर्ट करता है और मेमोरी को बूस्ट करता है। 

पोटेशियम आक्सीजन को हमारे मस्तिष्क तक पहुचाता है और पानी के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे हमारा हदय मजबूत होता है और मस्तिष्क को कूल करता है।

केले में पाया जाने वाला प्रोटीन हमारे मस्तिष्क को रिलेक्स करता है जिससे मानसिक तनाव (How to relieve stress quickly )  दूर हो जाता है। तनाव में केला खाना फायदेमंद होता है।



How to relieve stress in hindi
Palak For Stress


10. पालक

तनाव में नींद नही आती , मांसपेशियों में खिंचाव होता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है इससे बचने के लिए मेग्निशियम की आवश्यकता होती है।

पालक और हरी सब्ज़ियों में मेग्निशियम की मात्रा काफी पाई जाती जो हमारे मानसिक तनाव को दूर ( Stress release ) करने में बहुत मदद करते हैं।इसलिए तनाव में पालक खाना हमारे लिए फायदेमंद होता है।


11. सेब

तनाव का असर शरीर के हर पार्ट पर होता है जिसके कारण जबड़ा भी तना सा लगने लगता है इसकेे लिए चबाने वाली चीजें खाने से तनाव में आराम ( Relieve tension ) मिलता है।

सेब और गाजर चबाकर खाने से तनाव कम करने में बहुत मदद मिलती है। जब भी तनाव महसूस करें तो सेब का मुरब्बा खाएं या सेब को चबाकर खाएं तनाव में आराम मिलेगा।


12. संतरा

सतंरा गर्मी में आनेवाला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो हमारे मांनसिक तनाव (How to relieve stress in hindi ) को दूर करने में बहुत मदद करता है।

संतरे खट्टा होता है और खट्टे फलों में विटामिन सी होता है जो हमारी सकारात्मक सोंच को बढ़ाने में ख़ास भूमिका निभाता है साथ ही भावनाओं को स्वस्थय बनाता है।



निष्कर्ष । CANCLUSION

तनाव के बारें में हमने आपको बताया इससे आपका तनाव से बचना आसान होगा और अगर ज़्यादा समस्या हो तो डाक्टर से परामर्श जरूर करें क्योंकि तनाव का बढ़ना हमारी जिंदगी के लिए घातक हो सकता है। अगर लेख अचछा लगा तो कमेंट करके बताएं।


TAGS

# How to relieve stress   

# Stress symptoms   

 # Causes of stress   

#  Tanav kam karne ke upay  

 # How to reduce stress  

 # How to reduce tension

HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने