10 लाजवाब टूथपेस्ट के फा़यदे । TOOTHPASTE FOR PIMPLES


Toothpaste for pimples
Toothpaste 

टूथपेस्ट के फायदे ।  TOOTHPASTE KE FAYDE  

हमारे घर में बहुत सारी वस्तुएं ऐसी होती है जिनको इस्तेमाल कर के हम बहुत सारे फायदे उठा सकते हैं पर उनकी जानकारी की कमी से हम फायदा  हासिल नहीं कर पाते।  सिर्फ 3 दिन में पाएं पथरी से छुटकारा  इसको भी पढे़

घर में रखी वस्तुओं में एक टूथपेस्ट भी है टूथपेस्ट को खाली हम सुबह सुबह ब्रश करने में इस्तेमाल करते हैं अपने दांतो को साफ करने के लिए इसके अलावा हम इसका कोई इस्तेमाल नहीं करते हालांकि  इसको हम कई तरह से उपयोग में ला सकते हैं।  20 अजूबे नीम के फा़यदे इसको भी पढ़े

आपको हैरानी होगी कि टूथपेस्ट को हम दांत साफ करने के अलावा त्वचा को सवारने अपने बालों को चमकाने अपने चेहरे से पिंपल्स ( Toothpaste for pimples in hindi ) को हटाने और कई तरह से इसको हम इस्तेमाल कर सकते हैं। 15 चमत्कारी चना खानें के फा़यदे  इसको भी पढ़े

आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से टूथपेस्ट का उपयोग करके हम बहुत से फायदे ( Benefits of toothpaste) हासिल कर सकते हैं। 


टूथपेस्ट के फा़यदे त्वचा के लिए  । TOOTHPASTE  BENEFITS FOR SKIN IN HINDI

आइए जानते हैं कि टूथपेस्ट के फायदे हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या हो सकते हैं। 



Toothpaste for pimples
Toothpaste for pimples

3 दिन में पिंपल्स से छुटकारा पाएं  इसको भी पढ़े

1.  कील मुंहासे दूर करें

जो लोग अपने चेहरे पर पिंपल से परेशान है दवाओं का असर नहीं हो रहा तो एक बार टूथपेस्ट को अपने  पिंपल्स (Toothpaste for pimples in hindi) पर लगा कर देखें फायदा मिलेगा। 

थोड़ा सा टूथपेस्ट अपनी उंगली पर निकाले और उसको अपने पिंपल्स पर लगाएं उसको चारों तरफ फैला कर छोड़ दे एक-दो दिन के अंदर आपके पिंपल सूख जाएंगे याद रखें जेल वाला पेस्ट इस्तेमाल नहीं करना। 


2.  झुर्रियों को दूर करें

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुरिया भी बढ़ने लगती है पर इससे घबराने की बात नहीं टूथपेस्ट से इसका इलाज हो सकता है। 

थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर इसको अपने झुर्रियों पर लगाएं और रात भर लगा छोड़ दें फिर सुबह साफ पानी से इसको धो लीजिए। 

कुछ दिन तक इस उपाय को करते रहने से चेहरे से धीरे-धीरे छोरियां कम हो जाएंगे। 


Toothpaste for pimples
Toothpaste for face


3. चेहरा निखारें

अगर कोई अपना चेहरे को निखारने चमकाने और आकर्षक बनाना चाहता है तो टूथपेस्ट का फेस मासक बनाकर चेहरे  ( Benefits of toothpaste on face ) पर लगाएं फायदा मिलेगा।  

एक छोटे से कटोरा में थोड़ा सा टूथपेस्ट निकाले फिर इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब इस फेस पेक को अपने चेहरे पर लगाएं कुछ देर बाद इसको पानी से साफ कर लें। 

हफ्ते में दो से तीन बार इस फेस पर को इस्तेमाल करने से आपका चेहरा निखरने लगेगा और आकर्षक बन जाएगा।


तिल,मस्से से पाएं छुटकारा  इसको भी पढ़े

4. दाग़-धब्बे मिटाए

त्वचा पर अगर कील मुंहासे के फोड़े फुंसी के या किसी और तरह के दाग धब्बे लग जाए तो उसको मिटाने के लिए आप टूथपेस्ट का बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक छोटे कटोरी में एक चम्मच दूध निकाले फिर इसमें एक चम्मच रूपेश को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर जहां जहां दाग धब्बे हैं वहां पर लगाएं। 

अगर कुछ दिन तक  इस उपाय (toothpaste ke fayde skin ke liye) को करते रहेंगे तो आपकी त्वचा से दाग-धब्बे मिट जाएंगे और त्वचा बिल्कुल साफ हो जाएगी। 


Toothpaste for pimples
Toothpaste for blackheads


5. ब्लैक हेड्स दूर करे

आंखों के आसपास के चेहरे पर कहीं ब्लैकहेड्स हो गए हो तो उनको हमेशा के लिए दूर करने के लिए आप टूथपेस्ट का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

थोड़ा सा टूथपेस्ट निकाले फिर इसमें पिसा हुआ अखरोट  मिलाकर उसको अच्छी तरह मिक्स कर लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर जहां ब्लैकहेड्स है वहां पर लगाएं और छोड़ दें। 

जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसको पानी से धो लें इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए। 


6. नाखून चमकाएँ

अपने नाखूनों को खूबसूरत चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए नाखून पर टूथपेस्ट लगाना  (Benefits of toothpaste on nails) बहुत उपयोगी साबित होता है। 

अपने नाखून को अच्छी तरह पानी से साफ कर लें फिर इस पर टूथपेस्ट लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें इससे आपके नाखून कुछ दिनों में चमकदार और आकर्षक बन जाएंगे। 


Toothpaste for pimples
Toothpaste for burning


7. जली त्वचा पर लगाएं

काम करते समय अगर आग से त्वचा जल जाए या तेल से त्वचा जल जाए तो कुछ देर में ही छाले बन जाते हैं जो बहुत दर्द देते हैं। 

तवचा जलने के बाद अगर उस जगह पर फौरन टूथपेस्ट ( toothpaste benefits for skin )  लगा दिया जाए तो जली हुई जगा पर छाले नहीं बनेंगे और बहुत जल्दी दर्द और जलन में आराम मिल जाएगा। 


8. आइना साफ करें

आईना गंदा हो जाता है तो उसको साफ करने के लिए हम कैसे जो का इस्तेमाल करते हैं पर उसे इतना साफ नहीं होता बल्कि स्क्रैच आने का खतरा बढ़ जाता है उसका बहुत अच्छा उपाय टूथपेस्ट है। 

अपने आईने को साफ करने के लिए उस पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर हल्के हाथ से रगड़ दे इससे आईने की गंदगी और धुंधलापन भी दूर हो जाएगा और आईना बिल्कुल साफ हो जाएगा। 


9. जे़वर साफ़ करे

घर में रखे सोने चांदी के जे़वर गहने अगर काले पड़ जाए तो इन के कालेपन को दूर करने के लिए आप अपने घर में रखे टूथपेस्ट ( toothpaste ke fayde) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 ब्रश में या कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लगा कर इसको अपने जे़वर में लगाकर हल्के हाथ से मसले फिर इनको कपड़े से साफ कर लें जे़लर की गंदगी और कालापन दूर हो जाएगा और चमकने लगेंगे। 


10. दीवार के दाग़ मिटाए

बच्चे खेलते कूदते अपने घर की दीवारें खराब कर देते तो दाग धब्बे लगा देते हैं या बारिश की वजह से भी दीवारों पर दाग लग जाते हैं इससे छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट इस्तेमाल किया जा सकता है। 

एक कपड़े में थोड़ा सा पेस्ट लेकर दीवार में धब्बों की जगह पर लगाकर हल्का हाथों घिसे फिर कपडे और पानी उसको साफ कर ले इससे दीवार पर लगे दाग धब्बे छूट जाते हैं और आपका कलर भी खराब नहीं होता। 


निष्कर्ष । CONCLUSION

आपने टूथपेस्ट के बारे में पढ़ा और जाना टूथपेस्ट हमारे लिए कितना फायदेमंद है इसको दातों के साथ-साथ अपनी दूसरी चीजों को सही करने के लिए इस्तेमाल करके अपना पैसा और समय बचा सकते हैं आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसको दोस्तों में शेयर करें धन्यवाद।  


TAGS

# Toothpaste for pimples

# Toothpaste benefits for skin 

# Toothpaste ke fayde

# Benefits of toothpaste in hindi

# Benefits of toothpaste on face





   
HealthZone3.com

Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as a grad school hobby is now a top Health blog, with millions of readers coming to his site for reading health related content . He lives and continues to write non-stop in Madhya Pradesh . His first blogpost was published in 2020 . Visit him at Healthzone3.Com .

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने